18 वर्ष से अधिक के युवा मतदाता सूची में नाम जुड़वायें - कलेक्टर - Shivpuri

राष्ट्रीय राजनैतिक दलों की बैठक संपन्न

शिवपुरी - फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली की अर्हता तिथि 1 अक्टूबर 2023 के आधार पर प्रारूप प्रकाशन के संबंध में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों की बैठक आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक् में आयोजित बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी विजेंन्द्र सिंह यादव सहित मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के जिला प्रमुख एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अभियान के तहत मतदाता सूची में जोड़ने वाले मतदाताओं के संबंध जानकारी दी और कहा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करना हम सभी का दायित्व है। अभी तक जिले में 12 लाख 42 हजार मतदाता हो चुके है। आगामी विधानसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अधिक हो इसके लिए सभी प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि जेंडर रेशों पर ध्यान देना होगा महिलाओं की भागीदारी मतदान के लिए अधिक हो सके ऐसे मतदान केन्द्र जो क्रिटिकल एवं बलनरेबल के अंतर्गत आते है, उन पर पुलिस प्रशासन के सहयोग से उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को मूलभूत सुविधा उपलब्ध हो जिससे वह पोलिंग बूथ पर जाकर अपना मतदान कर सके। 

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का प्रकाशन किया जा चुका है इस संबंध में दावे आपत्तियां 31 अगस्त तक दर्ज की जा सकेंगी मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संसोधन करने के लिए विशेष कैंप का आयोजन 12 अगस्त, 13 अगस्त, 19 अगस्त एवं 20 अगस्त को किया जाएगा दावे एवं आपत्तियों का निराकरण 22 सितंबर को किया जाएगा नामावली अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति प्राप्त करना तथा डाटाबेस को अपडेट करना और परिशिष्टों को मुद्रित 29 सितंबर को किया जाएगा निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर को किया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 12 लाख 42 हजार 74 हो चुकी है जिसमें विधानसभा करैरा में 2 लाख 54 हजार 283, विधानसभा पोहरी में 2 लाख 34 हजार 781, विधानसभा शिवपुरी में 2 लाख 52 हजार 34, विधानसभा पिछोर में 2 लाख 57 हजार 19, विधानसभा कोलारस में 2 लाख 44 हजार 623 मतदाता हो चुके है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म