यात्री परेशान :- रेलवे नहीं दे रहा ध्यान, बदरवास स्टेशन पर नहीं रुकतीं लंबी दूरी की ट्रेनें, मिल रही सुविधा को छीना - Badarwas

 


गाड़ियां न रुकने से क्षेत्र को नहीं मिल रहा लाभ 

देवेन्द्र शर्मा बदरवास - आवागमन के लिए सबसे सुगम और अच्छे साधन लंबी दूरी की विभिन्न ट्रेनों के स्टॉपेज की लंबे समय से बदरवास क्षेत्रवासियों की मांग के बावजूद यहां से गुजरने वाली प्रमुख ट्रेनों भिंड–रतलाम एक्सप्रेस,देहरादून एक्सप्रेस सहित अन्य गाड़ियों का ठहराव नहीं होने से यात्री परेशान हैं और इनका फायदा भी क्षेत्र को नहीं मिल पा रहा है।

बदरवास स्टेशन पर ट्रेन स्टॉपेज सहित यात्री सुविधाएं बढ़ाने के लिए प्रयासरत रेल सुविधा संघर्ष समिति के गोविन्द अवस्थी ने बताया कि बदरवास तहसील मुख्यालय होने के साथ ही बड़ा व्यापारिक केंद्र और सैकड़ों गांव का केंद्र है तथा यहां से प्रतिदिन बड़ी संख्या में व्यापारियों,विद्यार्थियों,मरीजों, श्रद्धालुओं,आमजन का आवागमन इंदौर,उज्जैन,दिल्ली,हरिद्वार,प्रयागराज,मुंबई जैसे बड़े शहरों और धार्मिक स्थानों के लिए होता है। इसके बावजूद लंबी दूरी की  ट्रेनों का बदरवास में ठहराव नहीं दिया जा रहा है। वल्कि मिल रही सुविधाओं को छीना जा रहा है जिसका उदाहरण कोरोना पूर्व रुक रही भिंड–रतलाम एक्सप्रेस है जिसका स्टॉपेज बदरवास स्टेशन पर बंद कर दिया गया है।जिससे इंदौर उज्जैन जाने की प्रतिदिन मिल रही सुविधा छिन जाने से परेशानी बढ़ गई है।

इन ट्रेनों के हों बदरवास में स्टॉपेज 

1. भिंड–रतलाम एक्सप्रेस (21126) 

2.देहरादून–लक्ष्मीबाई नगर उज्जैनी एक्सप्रेस(14310)

3. झांसी –बांद्रा एक्सप्रेस (22195) 

4. उधना–बनारस एक्सप्रेस (20961)

 5. अमृतसर–इंदौर एक्सप्रेस (19326)

6.देहरादून–इंदौर एक्सप्रेस (14318)

 

 इंदौर–उज्जैन के लिए प्रतिदिन हो सुविधा 

रेलवे सुविधा संघर्ष समिति के गोविन्द अवस्थी,मनीष बैरागी,कपिल परिहार ने बताया कि बदरवास से इंदौर, उज्जैन के लिए प्रतिदिन बड़ी संख्या में यात्री आते जाते हैं लेकिन यहां सप्ताह में चार दिन चलने बाली ग्वालियर–रतलाम एक्सप्रेस का ही स्टॉपेज है। कोरोना के बाद शुरू की गई भिंड–रतलाम एक्सप्रेस का स्टॉपेज यहां बंद कर दिया गया।ऐसी स्थिति में यात्रियों के सामने बड़ी समस्या है कि चार दिन चलने बाली गाड़ी इंदौर से चलकर अगली सुबह बदरवास आ पाती है और बार बदलने से ट्रेन थ्रू निकल जाती है। इसलिए बाकि तीन चलने बाली भिंड–रतलाम एक्सप्रेस का भी पुनः स्टॉपेज हो जिससे इंदौर,उज्जैन जाने हेतु प्रतिदिन ट्रेन मिल सके।


 देहरादून, बनारस और अमृतसर एक्सप्रेस रुकें तो जुड़ पायेंगे धार्मिक स्थानों से 

बदरवास क्षेत्र से बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु यात्री मथुरा–वृंदावन गिर्राजजी परिक्रमा, दिल्ली,हरिद्वार,ऋषिकेश,प्रयागराज, वाराणसी के लिए आवागमन करते हैं । लंबी दूरी की ट्रेन के नाम पर सप्ताह में एक दिन चलने बाली चंडीगढ़ एक्सप्रेस ही बदरवास रुकती है जिससे क्षेत्रीय यात्रियों को ज्यादा लाभ नहीं मिल पाता है इसलिए उज्जैनी एक्सप्रेस या देहरादून–इंदौर एक्सप्रेस तथा अमृतसर एक्सप्रेस एवं उधना–बनारस एक्सप्रेस को यात्री हित में बदरवास स्टेशन पर ठहराव दिया जाए जिससे लोग श्रद्धा के केंद्र धार्मिक स्थानों से सीधे जुड़ सकेंगे।


 देर रात गुना–शिवपुरी जाकर पकड़ते हैं ट्रेन,होती है परेशानी 

अवस्थी ने बताया कि बदरवास में लंबी दूरी की ट्रेनों के स्टॉपेज न होने से क्षेत्रीय यात्री परेशान हैं और 50 किलोमीटर दूर जाकर इंदौर,उज्जैन,मुंबई के लिए गुना से तथा आगरा,मथुरा,दिल्ली,हरिद्वार,बनारस के लिए शिवपुरी स्टेशन से ट्रेन पकड़ते हैं। अधिकतर लंबी दूरी की ट्रेन रात के समय ही मिलती हैं ऐसी स्थिति में देर रात शिवपुरी,गुना जाने में लोगों को  बहुत परेशानी आती है।


 यात्री परेशान,रेलवे नहीं दे रहा ध्यान,लगातार मांग के बाद भी नहीं हुए स्टॉपेज 

बदरवास स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों के स्टॉपेज को लेकर रेलवे सुविधा संघर्ष समिति लगातार मांग करती चली आ रही है और इसके लिए निरंतर मांग पत्र रेल मंत्रालय और रेलवे के उच्चाधिकारियों को भेजे जाते हैं। समय समय पर बदरवास आने वाले क्षेत्रीय सांसद, जीएम,डीआरएम, एडीआरएम,जोनल सीपीटीएम को कई बार रेलवे सुविधा संघर्ष समिति ने मिलकर ज्ञापन सौंपे हैं लेकिन अभी तक  

बदरवास से होकर गुजरने वाली लंबी दूरी की प्रमुख ट्रेनों का ठहराव नहीं हो पाया है। क्षेत्रीय यात्री इस बात को लेकर हैरान और परेशान हैं कि लगातार मांग के बाद भी रेलवे विभाग ध्यान न देते हुए अनजान बना हुआ है और जनसुविधार्थ विभिन्न ट्रेनों के स्टॉपेज बदरवास स्टेशन पर नहीं हो पा रहे हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म