केजरीवाल ने MP में कई 'गारंटी' देने का किया वादा; शिवराज के शासन पर परोक्ष रूप से कटाक्ष भी किया - MP Politics



आप के राष्ट्रीय संयोजक सह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सतना में रविवार को चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को तीन हजार रुपये के मासिक भत्ते के अलावा मुफ्त बिजली, चिकित्सा उपचार और गुणवत्तापूर्ण स्कूलों के निर्माण सहित विभिन्न ‘गारंटियों’ का आश्वासन दिया। साथ ही यहां पार्टी की एक बैठक को संबोधित कर सीएम केजरीवाल ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया।

‘मामा पर नहीं अब चाचा पर विश्वास करो’
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां लोगों से अपील की कि वे ‘मामा’ पर विश्वास करना बंद करें, जिन्होंने अपने भतीजे और भतीजियों को धोखा दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने सुना है कि एक 'मामा' है (जैसा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को लोकप्रिय रूप से जाना जाता है) जिसने अपने भतीजे और भतीजियों को धोखा दिया है। अब उस पर भरोसा मत करो। मैं कह रहा हूं कि आपका बेटा, भाई और चाचा अब आ गए हैं। आप अब चाचा पर विश्वास करें।

‘राजनीतिक दल अपने घोषणापत्र को पढ़ते भी नहीं’
अपने भाषण में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंचने की कोशिश की। उन्होंने आरोप लगाया कि राजनीतिक दल अपने घोषणापत्रों में घोषणाएं करते थे और बाद में उन्हें भूल जाते थे। उन्होंने कहा कि यहां तक कि जो नेता अपने-अपने राजनीतिक दलों का घोषणापत्र जारी करते हैं, वे भी उस दस्तावेज को नहीं पढ़ते हैं। लेकिन केजरीवाल की गारंटी पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने मध्यप्रदेश में भाजपा और कांग्रेस को पर्याप्त अवसर दिए हैं। दिल्ली और पंजाब में हमारी सरकारों को देखें, हम सभी गारंटी पूरी करेंगे। यह केजरीवाल की गारंटी है। दरअसल, आप मध्य प्रदेश में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है। जहां इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

केजरीवाल ने किए ये वादे
केजरीवाल ने आगे कहा कि अगर सत्ता में आए तो आप सरकार मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए गुणवत्तापूर्ण स्कूलों का निर्माण करेगी। उन्होंने कहा कि (हम अस्पतालों में 20 लाख रुपये की लागत वाले परीक्षण और सर्जरी सहित मुफ्त इलाज प्रदान करेंगे) और बेरोजगार युवाओं को तीन हजार रुपये प्रति माह का बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेंगे।

बिजली के मोर्चे पर, आप नेता ने 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति के साथ 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का वादा किया। उन्होंने कहा कि अगर आप सत्ता में आई तो 30 नवंबर तक बकाया बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि अस्थायी या संविदा नौकरियों में लगे कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित किया जाएगा और उन्होंने दिल्ली और पंजाब का उदाहरण दिया जहां आप सत्ता में है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हमने दो लाख लोगों को सरकारी नौकरियां दी हैं और निजी क्षेत्र में 12 लाख नौकरियां पैदा की हैं। पंजाब में आप सरकार ने 31 हजार लोगों को सरकारी रोजगार दिया है और निजी क्षेत्र में तीन लाख नौकरियां पैदा की हैं।

‘भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म कर देंगे’
सीएम केजरीवाल ने कहा कि आप मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म कर देगी। साथ ही यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों को राशन कार्ड या लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ें। उन्होंने कहा कि इसके बजाय, संबंधित सरकारी अधिकारी दिल्ली और पंजाब की तरह उन्हें ये सुविधाएं प्रदान करने के लिए उनके दरवाजे पर जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर मध्यप्रदेश में सत्ता में आई तो आप सरकार उन बुजुर्ग लोगों के लिए ‘तीर्थ दर्शन योजना’ लागू करेगी जो अपनी पसंद के स्थान पर तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ड्यूटी के दौरान मरने वाले सैनिकों और कांस्टेबलों समेत अन्य लोगों को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देगी। केजरीवाल ने कहा कि विस्तृत योजना तैयार कर किसानों और आदिवासियों के लिए अलग से घोषणा की जाएगी।

'केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस नाम के इंजन की जरूरत'
वहीं, बैठक को संबोधित करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी अक्सर ‘डबल इंजन की सरकारों’ का जिक्र करते हैं। उन्होंने कहा कि अगर इंजन में दम है तो एक ही काफी है। अब देश को डबल इंजन की जरूरत नहीं है। 'केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस' नाम के एक नए इंजन की जरूरत है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म