मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत राज्य स्तरीय कार्यक्रम 3 अक्टूबर को - MP News



शिवपुरी - मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 अंतर्गत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम जिला शहडोल में 3 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा इस कार्यक्रम में पात्र हितग्राहियों को माह अक्टूबर की मासिक आर्थिक सहायता राशि निर्धारित तिथि 03 अक्टूबर मंगलवार को अंतरित की जाएगी उक्त कार्यक्रम का वेबकास्ट एवं दूरदर्शन पर सजीव प्रसारण किया जायेगा।

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने समस्त जनपद पंचायत के सीईओ, समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए है कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम को शिवपुरी जिले में महिला हितग्राहियों को दिखाए जाने तथा कार्यक्रम के पूर्व जिले में उत्सव मनाये जाने के संबंध में जिस प्रकार 10 सितम्बर को जिले द्वारा गतिविधियां की गयी थी, उसी प्रकार 03 अक्टूबर को आयोजित कार्यक्रम में भी समस्त गतिविधियां की जाए। 

ग्राम एवं नगरीय निकाय के वार्ड स्तर के कार्यक्रमों में क्षेत्र की योजना की समस्त हितग्राहियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। 01 अक्टूबर तथा 02 अक्टूबर को प्रत्येक ग्राम एवं वार्ड में लाडली बहना सेना के सहयोग से जागरूकता संबंधित गतिविधियां करते हुए हितग्राहियों को समारोह में सम्मानपूर्वक पीले चावल अथवा आमंत्रण के अन्य अभिनव तरीकों का उपयोग कर बुलाया जाए।

माह सितम्बर 2023 में नवीन हितग्राही समूह 21 वर्ष एवं 22 वर्ष की पात्र विवाहित महिलाएं एवं केवल ट्रेक्टर वाहन स्वामी परिवार की 23 वर्ष से 60 वर्ष के आयु के मध्य की पात्र विवाहित महिलायें को भी मासिक आर्थिक सहायता राशि का अंतरण उनके बैंक खाते में किया जा रहा है। इस नवीन हितग्राही समूह की महिलाओं को भी कार्यक्रम में विशेष तौर पर सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया जाये।

राज्य स्तर से प्रसारित होने वाले उक्त राशि अंतरण कार्यक्रम के प्रत्येक ग्राम, ग्राम पंचायत कार्यालय एवं नगरीय निकाय वार्ड में बड़ी स्क्रीन पर सीधे प्रसारण को दिखाये जाने की समुचित व्यवस्था की जाये, जिसमें स्थानीय स्तर पर लाभार्थी लाडली बहनों एवं लाडली बहना सेना के सदस्यों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। कार्यक्रम समस्तवार्ड एवं ग्राम स्तर पर आयोजित किया जाएगा। प्रभारी मंत्री से चर्चा कर कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। कार्यक्रम स्थल पर बैठने एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाए।मुख्यमंत्री के मुख्य आतिथ्य में राज्य स्तरीय कार्यक्रम के प्रारंभ होने के पूर्व ग्राम पंचायत, वार्ड स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में लाडली बहना थीम पर आधारित गतिविधियों का आयोजन भी सुनिश्चित किया जाए। जिसमें रंगोली (लाडली बहना थीम पर आधारित), लोक गीत एवं लोक नृत्य (लाडली बहना थीम पर आधारित), नुक्कड़ नाटक (लाडली बहना थीम पर आधारित) अन्य स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम (लाडली बहना थीम पर आधारित) लाडली बहना योजना के हितग्राहियों को विगत माहों में प्राप्त राशि का उनके द्वारा किस प्रकार सदुपयोग किया गया इसके अनुभव भी आयोजित कार्यक्रम में बहनों के द्वारा साझा किये जाये एवं ग्राम अथवा नगरीय निकाय के वार्ड स्तर के कार्यक्रमों को उत्सव का व्यापक रूप देने के लिये सभी जनप्रतिनिधियों, लाडली बहना सेना के सदस्यों, जनसेवा मित्र, पैसा मोबिलाइजर, जन अभियान परिषद की प्रस्फुटन समितियों, अंत्योदय समितियों, महिला स्वसहायता समूहों, स्वच्छता दूतों, किसान मित्र, सहयोगिनी मातृ समितियों, शौर्या दल के सदस्यों एवं स्वयंसेवी संगठनों की प्रत्येक स्तर पर सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उक्त स्थानीय स्तर पर आयोजित होने वाले समस्त सांस्कृतिक कार्यक्रम अथवा उत्सव, राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम के प्रारंभ होने के 1 घण्टा पूर्व आयोजित कर लिए जाए, उसके उपरांत राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम का सजीव प्रसारण प्रत्येक ग्राम/नगरीय निकाय के वार्ड में उपस्थित लाभार्थी बहनों एवं आमंत्रत जनप्रतिनिधियों को दिखाया जाए।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म