महर्षि अरविंद जी के जीवन एवं विचारों से सीख ले युवा पीढ़ी- अमित भार्गव - Shivpuri


शिवपुरी - मप्र जन परिषद शिवपुरी द्वारा शासकीय महाविद्यालय शिवपुरी में महर्षि अरविंद जी की जयंती मनाई कार्यक्रम की अध्यक्षता जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष अमित भार्गव ने की।

प्रमुख वक्ता के रूप में वरिष्ठ अतिथि प्रोफेसर डॉ.राजीव दुबे विभागाध्यक्ष अंग्रेजी विभाग शासकीय पी.जी. कॉलेज शिवपुरी, सुश्री जया शर्मा वाणिज्यकर विभाग, अनुप्रिया तंवर पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष शासकीय पीजी कॉलेज शिवपुरी, अंकिता गुप्ता हार्टफुलनेस से रहे। कार्यक्रम की शुरुआत महर्षि अरविंद जी के चित्र पर फूल माला अर्पण कर की गई।
कार्यक्रम की शुरुआत में म.प्र.जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक डॉ.रीना शर्मा द्वारा जन अभियान परिषद के बारे में अतिथिगणों और मौजूद सभी लोगों को बताया कि जन अभियाद परिषद किन-किन क्षेत्रों में काम करता है।

कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि जन भागीदारी की समिति के अध्यक्ष अमित भार्गव के द्वारा महर्षि अरविंद के बारे में बताया कि उन्होंने किस प्रकार समाज के लिए कार्य किया आदमी को अपने सिद्धांतों पर रहना चाहिए चाहे वह किसी भी परिवेश में निवास करता हो, यह रहता हो कार्यक्रम में उपस्थित दूसरे अतिथि राजीव दुबे द्वारा महर्षि अरविंद जी के बारे में बताया कि उनका जन्म कोलकाता में हुआ था 7 साल की उम्र में उनको एक अच्छे कॉन्वेंट स्कूल में दाखिला दिलवाया और उसे समय वह आईपीएस में 11वीं नंबर की रैंक पर आए उसके बाद भी उन्होंने उसे नौकरी को नहीं किया और राष्ट्रीय धर्म के लिए निकल पड़े।सुश्री जया शर्मा द्वारा महर्षि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया एबीपी छात्र संघ से कु.अनुप्रिया तंवर द्वारा एक ओजस्वी वक्तव्य दिया जिसमें उन्होंने महर्षि अरविंद जी के जीवन चरित्र के अलावा राष्ट्रीय धर्म और अपने सनातन धर्म को कैसे हम आगे बढ़ाएं।

इस पर उन्होंने बताया कार्यक्रम का संचालन केशव शर्मा द्वारा किया गया कार्यक्रम में नवांकुर संस्थाओं के प्रतिनिधि, प्रस्फुटन समिति के सदस्य, समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं सीएमसी एलडीपी के छात्र - छात्राएं उपस्थित हुए कार्यक्रम समापन पर नवांकुर संस्था कांकर से चंदन सिंह धाकड़ द्वारा सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म