पिछले चुनाव की तुलना में इस बार पांच गुना सामान जब्त, एक हजार एफआईआर - MP News

 


मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग ने पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार पांच गुना सामान जब्त किया है इसकी कुल कीमत 300 करोड़ रुपये बताई जा रही है इसमें 40 करोड़ से अधिक की अवैध शराब बरामद की गई है इसके साथ ही करीब 30 करोड़ की नगदी भी जब्त की गई है अब तक हुई इस पूरी कार्रवाई पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि कई तरह का सामान जब्त किया गया है इसमें ड्रग्स, गोल्ड, प्रचार सामग्री जैसे सामान शामिल हैं राजन ने बताया कि चुनाव में अब तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के तहत 1000 एफआईआर दर्ज की गई हैं। 

डीपफेक वीडियो के मामले

राजन ने बताया कि चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर भी पूरी नजर बनाए हुए है। अगर कोई प्रत्याशी या पार्टी किसी पोस्ट को बूस्ट करता है तो उसका खर्चा जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही डीपफेंक के कई मामले भी सामने आए हैं। जिसकी शिकायत आयोग तक पहुंची है। सोशल मीडिया या तकनीक से जुड़ी इस तरह से जुड़ी शिकायतों को जांच के लिए साइबर पुलिस के पास भेज दिया गया है। जांच के बाद इसमें उचित एक्शन लिया जाएगा।


वोट से पहले हो गई मौत
इसके साथ ही राजन ने बताया कि आयोग चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। मतदाता पर्चियां घर पहुंच गईं हैं। पोस्टल बैलेट से मतदान करवाया जा चुका है। 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर ही मतदान की सुविधा दी गई थी। ऐसे कई बुजुर्ग मतदाता हैं जिनकी मतदान से पहले ही मृत्यु हो गई। इसके साथ दिव्यांग मतदाताओं ने भी हॉमवोटिंग की सुविधा का लाभ लिया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म