निर्माणाधीन एयरपोर्ट से गिरने से घायल मजदूर की मौत, अब मृतक के परिजनों ने की मुआवजे की मांग - Gwalior

ग्वालियर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया सिविल एयरपोर्ट पर विस्तार के तहत निर्माणधीन एयर टर्मिनल में काम के दौरान गिरने वाले मजदूर ने अस्पताल में दम तोड़ दिया है। मंगलवार को घटना के बाद मजदूर भूकन रजक को बिरला अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां उसका इलाज चल रहा था, लेकिन मंगलवार देर रात इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मौत के बाद परिजनों ने अस्पताल पर हंगामा किया और मुआवजे की मांग की है। उसके बाद प्रोजेक्ट मैनेजर और परिजनों के बीच बातचीत हुई है। सहमति बनने के बाद मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है। 

बता दें ग्वालियर में इस समय राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट के विस्तार का काम चल रहा है। लगभग पांच सौ करोड़ की लागत से यहां कार्गो टर्मिनल बन रहा है। इसमें अभी फिनिशिंग का काम चल रहा है और मंगलवार को दोपहर अचानक इसमें गिरने से एक श्रमिक गम्भीर रूप से घायल हो गया। उसे तत्काल उठाकर बिरला अस्पताल ले जाया गया और वहां उसे भर्ती कराया गया है जहां आज उसकी मौत हो गई है। साथी मजदूर ने बताया कि भूकन रजक फॉल्स सीलिंग का कारीगर है और मंगलवार की सुबह जब वह काम करने ले लिए ऊपर चढ़ा तो संतुलन गड़बड़ाने से काफी ऊंचाई से वह एकदम नीचे आ गया और गम्भीर रूप से घायल हो गया। इस दुर्घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी गई और घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया।


चश्मदीद मजदूर राजवीर ने बताया कि मोहकम को सुबह आते ही बगैर किसी सेफ्टी उपकरण के पचास फुट ऊंची सीलिंग पर चढ़ा दिया गया, जिससे वह गिर गया। उसने बताया कि वहां किसी को कोई सेफ्टी उपकरण नहीं दिए जाते हैं। मोहकम के गिरने के बाद वहां मौजूद कंपनी के अधिकारी मौके से भाग निकले। बताया गया है कि इस एयरपोर्ट पर निर्माण कार्य का ठेका KPC कंपनी के पास है। यहां यह पहली दुर्घटना नहीं है बल्कि इससे पहले वहां गैस रिसाव की दुर्घटना भी हो चुकी है। उस दुर्घटना में भी कई श्रमिक घायल हो गए थे। इस मामले में पुलिस ज्यादा बोलने को तैयार नहीं है क्योंकि मामला हाईप्रोफाइल प्रोजेक्ट्स से जुड़ा हुआ है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म