शहर में मलेरिया नियंत्रण हेतु युवा स्वयं सेवको को दिया एक दिवसीय प्रशिक्षण - Shivpuri



शिवपुरी - जिला स्वास्थ्य समिति व एम्बेड परियोजना के तहत मलेरिया डेंगू जीरो रखने की दिशा में जिला मलेरिया कार्यालय शिवपुरी में युवा स्वयंसेवक का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन एवं जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.संजय रिशेश्वर के मार्गदर्शन में आयोजित इस प्रशिक्षण में शिवपुरी एवं सतनवाड़ा के 155 स्वयं सेवकों को मलेरिया व डेंगू नियंत्रण के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

इस कार्यक्रम में फैमिली हेल्थ इंडिया एम्बेड परियोजना जिला समन्वयक दीपक जौहरी एवं स्वास्थ्य विभाग से कंप्यूटर ऑपरेटर नरेंद्र श्रीवास्तव, मलेरिया टेक्निकल सुपरवाइजर के के शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग की मलेरिया टीम के सदस्य एवं फैमिली हेल्थ इंडिया के एंबेड परियोजना की टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

इस दौरान मच्छर के पैदा होने और मलेरिया फैलने की प्रक्रिया के बारे में स्वयंसेवकों को आईईसी/बीसीसी गतिविधि के माध्यम से एवं लार्वा दिखाकर कर मच्छर के जीवन चक्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान बताया गया कि सावधानी एवं सम्पूर्ण इलाज ही किसी बीमारी से बचने का उपाय है इसलिए बुखार आने पर 24 घंटे के अंदर खून की जांच अवश्य कराएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म