अवैध कब्जाधारियों से 100 हैक्टेयर भूमि मुक्त कराकर 81 सहरिया परिवारों को कराया पुनर्स्थापित - Shivpuri


शिवपुरी - ग्राम पंचायत कोटा के ग्राम पिपरोनिया में लगभग 100.16 हेक्टेयर भूमि, जो कि ग्राम हातोद एवं ग्राम कोटा में निवासरत सहरिया आदिवासी समुदाय के 81 कृषकों को पट्टे पर प्राप्त हुई थी इस भूमि को अवैध कब्जेधारियों से म.प्र. भू राजस्व संहिता, 2018 की धारा 250 के अंतर्गत कब्जामुक्त कराकर मौके पर विधिवत सीमांकन कर वास्तविक भूमिस्वामियों को सुपुर्द की गई।
ग्राम हातोद में प्रधानमंत्री जन मन योजना के शिविर के आयोजन के दौरान कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी की उपस्थिति में ग्राम वासियों द्वारा उन्हें पट्टे पर प्राप्त जमीनों पर अवैध कब्जे संबंधी आवेदन प्रस्तुत किये गये। उक्त आवेदनों के निराकरण हेतु कलेक्टर शिवपुरी रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा तहसीलदार शिवपुरी को निर्देशित किया गया उक्त निर्देशों के पालन में न्यायालय तहसीलदार शिवपुरी में म.प्र. भू राजस्व संहिता की धारा 250 के अंतर्गत 81 प्रकरण दर्ज किये गये उक्त प्रकरणों में विधिवत इश्तहार जारी करने के उपरांत बेदखली आदेश जारी किये गये।
उक्त 81 प्रकरणों में पारित आदेशों के पालन में तहसीलदार शिवपुरी सिद्धार्थ शर्मा, राजस्व निरीक्षक प्रमोद शर्मा, राजेश वर्मा, लगभग 70 पटवारी, 50 कोटवार, एवं थाना प्रभारी सुरवाया रामेन्द्र सिंह चौहान अपने दल के साथ उपस्थित हुए आदेश के पालन में प्रभावी कार्यवाही करते हुए समस्त कृषकों को 23 दलों के माध्यम से मौके पर स्थाई सीमा चिन्हों से मिलान कर विधिवत सीमांकन करते हुये भूमि स्वामियों को अवैध कब्जाधारियों से भूमि मुक्त कराकर कब्जा सौंपा गया
सहरिया ग्रामीणों ने भी सभी का आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म