अशोक नगर में दिखी अयोध्या की झलक, अक्षरपीठ ने निकाली भव्य मंगल प्रभातफेरी - Ashok Nagar



अशोकनगर अशोकनगर के धार्मिक आयोजनों में मंगल प्रभात फेरी की ख्याति को दूर दूर तक अनूठे आयोजन के रूप में जाने जाना लगा है इस तरह तारतम्य में अक्षर पीठ द्वारा अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के शुभ अवसर पर राज राजेश्वर महादेव मंदिर से मंगल प्रभात फेरी का आयोजन किया गया, जो ठीक 4:45 बजे पं. कैलाशपति द्वारा शंखनाद से धर्म ध्वजा लेकर प्रारंभ की गई पं कैलाशपति प्रभातफेरी में धर्म ध्वजा लेकर सबसे आगे चल रहे थे जिनके पीछे श्रद्धालु, महिलाएं दीपक कलश लेकर लगभग सभी वर्ग के श्रद्धालु श्री राम जय राम जय जय राम संकीर्तन करते हुए भक्ति भाव में विभोर होकर झूमते गाते चल रहे थे,इस अवसर पर प्रभात फेरी निकलने वाले मार्ग में घर-घर में दीप मालिका सजाई गई,घरों के आगे रंगोली बनाकर पुष्प वर्षा कर प्रभात फेरी का हर्षोल्लास के साथ स्वागत किया गया इस अवसर पर सुभाषगंज में अग्रवाल समाज की महिला मंडल द्वारा वाद्य यंत्र, घंटा, मंजीरा शंख बजाकर प्रभात फेरी का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया।


प्रभात फेरी में भगवान श्रीराम, माता सीता व लक्ष्मण जी के स्वरूप आकर्षक झांकी के रूप में साथ चल रहे थे, जिनका जगह माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

कार्यक्रम के अंत में माधव भवन स्थित गढ़ी स्थित हजारेश्वर महादेव प्रांगण में पंडित कैलाशपति द्वारा संक्षिप्त रामायण का सभी को पाठ कराया गया तथा श्रीरामलला विराजमान होने के पूर्व बधाई दी तथा सभी श्रद्धालुओं ने एक साथ श्री राम जय राम जय जय राम का संकीर्तन किया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद डॉक्टर के पी यादव ने श्रीराम सीता लक्ष्मण की झांकी का पूजन कर आरती की तथा प्रसादी वितरण की गई इस अवसर पर जिन-जिन गलियों से प्रभातफेरी गुजरी तो वहां ऐसा लग रहा था मानो यह अयोध्या का ही एक रूप है, लोग आतुरता एवं उत्सुकता, उमंग के साथ प्रभात फेरी का स्वागत करते दिखाई दिए।

 संपूर्ण अंचल में यह एक ऐसा कार्यक्रम हुआ है जहां सर्वप्रथम श्री राम लला विराजमान होने के प्रसन्नता में राम भक्तों ने भीषण सर्दी में भी अल सुबह उठकर प्रभात फेरी में भाग लिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म