जन मन योजना के तहत छूटे हुए सहरिया परिवारों को लाभान्वित करें - संभागायुक्त - Shivpuri


शिवपुरी - पीएम जन मन योजना के तहत जिले में सहरिया परिवारों को चिन्हित करके विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा इसकी लगातार निगरानी की जा रही है। संभागायुक्त दीपक सिंह भी शनिवार को जिले के भ्रमण पर आए। उन्होंने जन मन अभियान की प्रगति को लेकर संबंधित अधिकारियों की समीक्षा की। जिसमें आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, उज्जवला योजना, खाद्यान्न पर्ची,पीएम आवास, छात्रावास,हर घर नल से जल, मोबाइल हेल्थ टीम, किसान क्रेडिट कार्ड, विश्वकर्मा योजना सहित सहरिया बाहुल्य ग्रामों में पानी, विद्युत, पक्की सड़क आदि के बारे में जानकारी ली। इन विभागों के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। सभी हितग्राहियों को चिन्हित करें।

इसके अलावा आजीविका से जोड़ने के लिए वन धन विकास केंद्र महत्वपूर्ण हो सकते हैं। इनका प्रस्ताव भेजें। आगनवाड़ी, छात्रावास, विद्युतीकरण, सोलर लाइट, सड़क आदि को लेकर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं।

जाति प्रमाण पत्र में कम प्रगति को लेकर लोक सेवा प्रबंधक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। आधार कार्ड की प्रगति को लेकर निर्देश दिए हैं कि प्रतिदिन कैंप लगाकर आधार कार्ड बनें और इसमें ई गवर्नेंस की टीम, महिला बाल विकास और पोस्ट ऑफिस समन्वय से कम करें। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड के लिए भी दल गठित करके प्रतिदिन लक्ष्य निर्धारित करके काम कराएं। यदि कोई लापरवाही करता है तो संबंधित पर सख्त कार्रवाई करें। पीएचई विभाग को प्रगतिरत नल जल योजनाओं को गर्मी से पहले पूरा करने के निर्देश दिए हैं।


संभागायुक्त ने किया ग्राम हातोद का भ्रमण

संभाग आयुक्त ने अधिकारियों के साथ ग्राम हातोद का भी भ्रमण किया और ग्रामीणों से चर्चा की। जनमन योजना की चर्चा करते हुए जिन लोगों की समस्याएं थी उनके निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म