राष्ट्रीय कथा वक्ता गोपाल महाराज की किताब पर अयोध्या में परिचर्चा हुई - Badarwas



बदरवास - संत कबीर अकादमी संस्कृति एवं पर्यटन विभाग उत्तरप्रदेश द्वारा रामोत्सव के अंतर्गत साहित्य, संगीत और कला आधारित कई कार्यक्रम अयोध्या धाम में प्रतिदिन आयोजित किए जा रहें हैं इसी क्रम में 12 मार्च मंगलवार को पुस्तक परिचर्चा का आयोजन किया गया जिसमें मध्यप्रदेश के बदरवास के आचार्य कृष्ण गोपाल शर्मा द्वारा रचित पुस्तक उर्मिला के आँसू पर वार्ताकार घनश्याम शर्मा ने परिचर्चा की कार्यक्रम का शुभारंभ विशिष्ट अतिथि सफाई कर्मियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।


राष्ट्रीय कथा वक्ता आचार्य कृष्ण गोपाल शर्मा ने बताया कि राम चरित मानस में उपेक्षित पात्र उर्मिला पर लिखने की प्रेरणा कवि मैथिली शरण गुप्त की पंक्तियों राम तुम्हारा जीवन स्वयं काव्य है कोई कवि बन जाए ये सहज संभव्य है से मिली उर्मिला जी ने अपने जीवन का सर्वस्व लखनलाल को प्रभु श्रीराम को भेंट कर दिया और लक्ष्मण की आंसू न बहाने की आज्ञा का दृढ़ता से पालन किया। उर्मिला जी ने प्रेम और सिद्धांत के बीच संघर्ष को बखूबी किया और निष्काम प्रेम को प्रतिपादित किया।


इस परिचर्चा में आचार्य कृष्ण गोपाल शर्मा जी ने मधुर स्वरमय गायन से श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया संत कबीर अकादमी के सलाहकार श्री आशुतोष द्विवेदी जी ने आभार व्यक्त किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म