कोलारस स्वास्थ्य केन्द्र को मिली अल्ट्रासाउंड मशीन की सौगात, अप्रैल के मध्य से मिलने लगेगी लोगो को जांच की सुविधा - Kolaras



कोलारस - कोलारस स्वास्थ्य केन्द्र जहां सामान्य बीमारियों की जांच से लेकर ईसीजी मशीन एवं एक्सा मशीन को लेकर मरीज परेशान होते रहते थे आज उसी स्वास्थ्य केन्द्र में शासन द्वारा अल्ट्रासाउंड जैसी जांच मशीनें कोलारस स्वास्थ्य केन्द्र को उपलब्ध हो चुकी है अप्रैल के मध्य तक अल्ट्रासाउड मशीन अपलॉड हो जाने के बाद कोलारस स्वास्थ्य केन्द्र में शिवपुरी की तरह कोलारस की गर्ववती महिलाओं से लेकर अन्य कई प्रकार की बीमारियों को जांच कोलारस स्वास्थ्य केन्द्र में मिलना प्रारम्भ हो जायेंगी।

अल्ट्रासाउंड जांच मशीन से इस तरह की जांचे होगी प्रारम्भ - अल्ट्रासाउंड एक गैर-आक्रामक इमेजिंग परीक्षण है जो उच्च तीव्रता वाली ध्वनि तरंगों का उपयोग करके आपके शरीर के अंदर की संरचनाओं को दिखाता है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता गर्भावस्था के दौरान, स्थितियों का निदान करने और कुछ प्रक्रियाओं के दौरान छवि मार्गदर्शन सहित कई उद्देश्यों के लिए अल्ट्रासाउंड परीक्षाओं का उपयोग करते हैं।

अवलोकन

अल्ट्रासाउंड एक इमेजिंग परीक्षण है जो आपके शरीर के अंदर के कोमल ऊतकों की वास्तविक समय की तस्वीरें या वीडियो बनाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है।
अल्ट्रासाउंड एक इमेजिंग परीक्षण है जो आपके शरीर के अंदर के कोमल ऊतकों की वास्तविक समय की तस्वीरें या वीडियो बनाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है।

अल्ट्रासाउंड क्या है?

अल्ट्रासाउंड (जिसे सोनोग्राफी या अल्ट्रासोनोग्राफी भी कहा जाता है) एक गैर-आक्रामक इमेजिंग परीक्षण है। अल्ट्रासाउंड चित्र को सोनोग्राम कहा जाता है। अल्ट्रासाउंड आंतरिक अंगों या रक्त वाहिकाओं जैसे अन्य कोमल ऊतकों की वास्तविक समय की तस्वीरें या वीडियो बनाने के लिए उच्च-आवृत्ति ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है।

अल्ट्रासाउंड स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को बिना कोई चीरा लगाए आपके शरीर के अंदर कोमल ऊतकों का विवरण "देखने" में सक्षम बनाता है। और एक्स-रे के विपरीत , अल्ट्रासाउंड विकिरण का उपयोग नहीं करता है।

हालाँकि अधिकांश लोग अल्ट्रासाउंड को गर्भावस्था से जोड़ते हैं , स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कई अलग-अलग स्थितियों के लिए और आपके शरीर के अंदर के कई अलग-अलग हिस्सों को देखने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हैं।

अल्ट्रासाउंड कैसे काम करता है?

अल्ट्रासाउंड के दौरान, एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ट्रांसड्यूसर या जांच नामक एक उपकरण को आपके शरीर के एक क्षेत्र पर या शरीर के उद्घाटन के अंदर से गुजारता है। प्रदाता आपकी त्वचा पर जेल की एक पतली परत लगाता है ताकि अल्ट्रासाउंड तरंगें जेल के माध्यम से ट्रांसड्यूसर से आपके शरीर में संचारित हो सकें।

जांच विद्युत धारा को उच्च-आवृत्ति ध्वनि तरंगों में परिवर्तित करती है और तरंगों को आपके शरीर के ऊतकों में भेजती है। आप ध्वनि तरंगें नहीं सुन सकते.

ध्वनि तरंगें आपके शरीर के अंदर की संरचनाओं से टकराकर जांच में वापस आ जाती हैं, जो तरंगों को विद्युत संकेतों में परिवर्तित कर देती हैं। फिर एक कंप्यूटर विद्युत संकेतों के पैटर्न को वास्तविक समय की छवियों या वीडियो में परिवर्तित करता है, जो पास की कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होते हैं।

अल्ट्रासाउंड के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

अल्ट्रासाउंड इमेजिंग की तीन मुख्य श्रेणियां हैं, जिनमें शामिल हैं:

गर्भावस्था का अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के दौरान आपकी और भ्रूण की निगरानी के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अक्सर अल्ट्रासाउंड (जिसे अक्सर प्रसव पूर्व या प्रसूति अल्ट्रासाउंड कहा जाता है) का उपयोग करते हैं।

प्रदाता प्रसवपूर्व अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हैं:

  • पुष्टि करें कि आप गर्भवती हैं।
  • यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप एक से अधिक भ्रूण के साथ गर्भवती हैं।
  • अनुमान लगाएं कि आप कितने समय से गर्भवती हैं और भ्रूण की गर्भकालीन आयु क्या है।
  • भ्रूण के विकास और स्थिति की जाँच करें ।
  • भ्रूण की गति और हृदय गति देखें ।
  • भ्रूण के मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, हृदय या उसके शरीर के अन्य हिस्सों में जन्मजात स्थितियों ( जन्म दोष ) की जाँच करें।
  • एमनियोटिक द्रव की मात्रा की जाँच करें।

अधिकांश स्वास्थ्य सेवा प्रदाता 20 सप्ताह के गर्भ में अल्ट्रासाउंड की सलाह देते हैं। यह परीक्षण गर्भावस्था के दौरान भ्रूण की वृद्धि और विकास को ट्रैक करता है। यह अल्ट्रासाउंड भ्रूण का जैविक लिंग भी दिखा सकता है। यदि आप लिंग जानना चाहते हैं या नहीं जानना चाहते हैं तो अपने तकनीशियन को बताएं।

आपका प्रदाता किसी भी प्रश्न या चिंता का उत्तर पाने के लिए अतिरिक्त स्कैन का आदेश दे सकता है, जैसे कि जन्मजात स्थितियों की संभावना।

डायग्नोस्टिक अल्ट्रासाउंड

प्रदाता आपके शरीर के आंतरिक भागों को देखने के लिए डायग्नोस्टिक अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हैं यह देखने के लिए कि क्या कुछ गड़बड़ है या ठीक से काम नहीं कर रहा है। वे आपके प्रदाता को इस बारे में अधिक जानने में मदद कर सकते हैं कि विभिन्न प्रकार के लक्षणों का कारण क्या है, जैसे अस्पष्ट दर्द, गांठें (गांठें) या असामान्य रक्त परीक्षण का कारण क्या हो सकता है।

अधिकांश नैदानिक ​​अल्ट्रासाउंड परीक्षाओं के लिए, तकनीशियन आपकी त्वचा पर ट्रांसड्यूसर (जांच) लगाता है। कुछ मामलों में, उन्हें जांच को आपके शरीर के अंदर, जैसे आपकी योनि या मलाशय में रखने की आवश्यकता हो सकती है।

आपके पास डायग्नोस्टिक अल्ट्रासाउंड का प्रकार आपके मामले के विवरण पर निर्भर करता है।

डायग्नोस्टिक अल्ट्रासाउंड के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • पेट का अल्ट्रासाउंड : एक अल्ट्रासाउंड जांच आपके मध्य भाग (पेट) क्षेत्र की त्वचा पर घूमती है। पेट का अल्ट्रासाउंड पेट दर्द के कई कारणों का निदान कर सकता है।
  • किडनी (गुर्दे) का अल्ट्रासाउंड : प्रदाता आपकी किडनी और संबंधित संरचनाओं, जैसे कि आपके मूत्रवाहिनी और मूत्राशयके आकार, स्थान और आकार का आकलन करने के लिए किडनी अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हैं।अल्ट्रासाउंड आपके गुर्दे के भीतर या आसपास सिस्ट, ट्यूमर, रुकावट या संक्रमण का पता लगा सकता है।
  • स्तन अल्ट्रासाउंड : स्तन अल्ट्रासाउंड स्तन गांठ और सिस्ट की पहचान करने के लिए एक गैर-आक्रामक परीक्षण है । असामान्य मैमोग्राम के बाद आपका प्रदाता अल्ट्रासाउंड की सिफारिश कर सकता है
  • डॉपलर अल्ट्रासाउंड : यह एक विशेष अल्ट्रासाउंड तकनीक है जो आपके शरीर में रक्त जैसे पदार्थों की गति का आकलन करती है। यह आपके प्रदाता को आपके शरीर में धमनियों और नसों के माध्यम से रक्त प्रवाह को देखने और मूल्यांकन करने की अनुमति देता है। डॉपलर अल्ट्रासाउंड का उपयोग अक्सर नैदानिक ​​​​अल्ट्रासाउंड अध्ययन के भाग के रूप में या संवहनी अल्ट्रासाउंड के भाग के रूप में किया जाता है ।
  • पेल्विक अल्ट्रासाउंड : पेल्विक अल्ट्रासाउंड आपके पेट के निचले हिस्से (पेट) और पैरों के बीच पेल्विक क्षेत्र के अंगों को देखता है। कुछ पैल्विक अंगों में आपका मूत्राशय, प्रोस्टेट, मलाशय, अंडाशय, गर्भाशय और योनि शामिल हैं।
  • ट्रांसवजाइनल अल्ट्रासाउंड : आपका प्रदाता आपकी योनि नहर में एक जांच डालता है। यह आपके गर्भाशय या अंडाशय जैसे प्रजनन ऊतकों को दर्शाता है। ट्रांसवजाइनल अल्ट्रासाउंड को कभी-कभी पेल्विक अल्ट्रासाउंड भी कहा जाता है क्योंकि यह आपके श्रोणि (कूल्हे की हड्डियों) के अंदर की संरचनाओं का मूल्यांकन करता है।
  • थायराइड अल्ट्रासाउंड : प्रदाता आपके थायरॉयड का आकलन करने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हैं, जोआपकी गर्दन में तितली के आकार की अंतःस्रावी ग्रंथि है। प्रदाता आपके थायरॉयड के आकार को माप सकते हैं और देख सकते हैं किग्रंथि के भीतर गांठें या घाव हैं या नहीं।
  • ट्रांसरेक्टल अल्ट्रासाउंड : आपका प्रदाता आपके मलाशय में एक अल्ट्रासाउंड जांच ट्रांसड्यूसर डालता है। यह आपके मलाशय या आस-पास के अन्य ऊतकों का मूल्यांकन करता है, जैसे जन्म के समय पुरुष निर्धारित लोगों में प्रोस्टेट।

प्रक्रियाओं के लिए अल्ट्रासाउंड मार्गदर्शन

प्रदाता कभी-कभी कुछ प्रक्रियाओं को सटीक रूप से निष्पादित करने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हैं। अल्ट्रासाउंड का एक सामान्य उपयोग तरल पदार्थ या ऊतक के नमूने में सुई लगाने का मार्गदर्शन करना है:

  • कंडराएँ ।
  • जोड़ ।
  • मांसपेशियों ।
  • सिस्ट या द्रव संग्रह.
  • नरम-ऊतक द्रव्यमान.
  • अंग (यकृत, गुर्दे या प्रोस्टेट)।
  • अंगों का प्रत्यारोपण (यकृत, गुर्दे या अग्न्याशय)।

अन्य प्रक्रियाओं के उदाहरण जिनमें अल्ट्रासाउंड मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है, उनमें शामिल हैं:

  • इन विट्रो निषेचन के लिए भ्रूण स्थानांतरण।
  • तंत्रिका ब्लॉक .
  • सम्मिलन के बाद आईयूडी (अंतर्गर्भाशयी उपकरण) लगाने की पुष्टि करना।
  • घाव स्थानीयकरण प्रक्रियाएँ.

3डी अल्ट्रासाउंड और 4डी अल्ट्रासाउंड में क्या अंतर है?

गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड के लिए, पारंपरिक अल्ट्रासाउंड भ्रूण की एक द्वि-आयामी (2डी) छवि है। 2डी अल्ट्रासाउंड रूपरेखा और सपाट दिखने वाली छवियां उत्पन्न करता है, जो आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को भ्रूण के आंतरिक अंगों और संरचनाओं को देखने की अनुमति देता है।

त्रि-आयामी (3डी) अल्ट्रासाउंड भ्रूण के चेहरे की कुछ विशेषताओं और संभवतः शरीर के अन्य हिस्सों जैसे उंगलियों और पैर की उंगलियों को देखने की अनुमति देता है। चार-आयामी (4डी) अल्ट्रासाउंड गति में 3डी अल्ट्रासाउंड है। चिकित्सा प्रयोजनों के लिए प्रदाता शायद ही कभी 3डी या 4डी भ्रूण अल्ट्रासाउंड इमेजिंग का उपयोग करते हैं, हालांकि यह चेहरे या कंकाल संबंधी समस्या के निदान में उपयोगी हो सकता है। हालाँकि, वे अन्य चिकित्सा उद्देश्यों के लिए 3डी अल्ट्रासाउंड का उपयोग करते हैं, जैसे कि गर्भाशय पॉलीप्स और फाइब्रॉएड का मूल्यांकन।

जबकि अल्ट्रासाउंड को आम तौर पर बहुत कम जोखिमों के साथ सुरक्षित माना जाता है, अल्ट्रासाउंड ऊर्जा के अनावश्यक लंबे समय तक संपर्क में रहने या जब अप्रशिक्षित उपयोगकर्ता अल्ट्रासाउंड मशीन चलाते हैं तो जोखिम बढ़ सकता है। इस वजह से, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) गैर-चिकित्सीय कारणों जैसे "रखरखाव" क्षणों या मनोरंजन के लिए 3डी अल्ट्रासाउंड न कराने की सलाह देता है।

अल्ट्रासाउंड कौन करता है?

एक डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता जिसे अल्ट्रासाउंड तकनीशियन या सोनोग्राफर कहा जाता है, अल्ट्रासाउंड करता है। उन्हें अल्ट्रासाउंड मशीन को ठीक से और सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाता है।

यह महत्वपूर्ण है कि आपका अल्ट्रासाउंड हमेशा किसी चिकित्सा पेशेवर द्वारा और चिकित्सा सुविधा में किया जाए।

परीक्षण विवरण

मैं अल्ट्रासाउंड की तैयारी कैसे करूँ?

तैयारी इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस प्रकार का अल्ट्रासाउंड करा रहे हैं। कुछ प्रकार के अल्ट्रासाउंड के लिए किसी भी तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है।

गर्भावस्था के दौरान श्रोणि के अल्ट्रासाउंड, महिला प्रजनन प्रणाली और मूत्र प्रणाली के अल्ट्रासाउंड के लिए , आपको परीक्षण से पहले पानी पीकर अपने मूत्राशय को भरने की आवश्यकता हो सकती है।

पेट के अल्ट्रासाउंड के लिए, आपको अपने आहार को समायोजित करने या परीक्षण से पहले कई घंटों तक उपवास (पानी के अलावा कुछ भी नहीं खाना या पीना) की आवश्यकता हो सकती है।

किसी भी स्थिति में, आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको बताएगा कि क्या आपको अपने अल्ट्रासाउंड की तैयारी के लिए कुछ विशेष करने की आवश्यकता है। वे आपको अपॉइंटमेंट के दौरान या आपके अल्ट्रासाउंड का शेड्यूल करते समय निर्देश दे सकते हैं। यदि आप ऐसी प्रणाली का उपयोग करते हैं तो निर्देश आपके इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड में भी उपलब्ध हो सकते हैं।

अल्ट्रासाउंड के दौरान क्या होता है?

अल्ट्रासाउंड की तैयारी इस बात पर निर्भर करती है कि आपने शरीर के किस हिस्से को स्कैन किया है। आपका प्रदाता आपसे कपड़ों के कुछ टुकड़े हटाने या अस्पताल का गाउन पहनने के लिए कह सकता है।

अल्ट्रासाउंड में आपकी त्वचा पर (आपके शरीर में नहीं) ट्रांसड्यूसर (जांच) लगाना शामिल होता है, इन सामान्य चरणों का पालन करें:

  1. आप एक आरामदायक मेज पर अपनी करवट या पीठ के बल लेटेंगे।
  2. अल्ट्रासाउंड तकनीशियन आपकी त्वचा पर जांच किए जाने वाले क्षेत्र पर थोड़ी मात्रा में पानी में घुलनशील जेल लगाएगा। यह जेल आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है या आपके कपड़ों पर दाग नहीं लगाता है।
  3. तकनीशियन आपके शरीर के अंदर की छवियां प्राप्त करने के लिए जेल के ऊपर एक हैंडहेल्ड ट्रांसड्यूसर या जांच करेगा।
  4. स्पष्ट चित्र बनाने के लिए तकनीशियन आपको बिल्कुल स्थिर रहने या कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोकने के लिए कह सकता है।
  5. एक बार जब तकनीशियन को पर्याप्त छवियां मिल जाएंगी, तो वे आपकी त्वचा पर बचे किसी भी जेल को हटा देंगे और आपका काम हो जाएगा।

एक अल्ट्रासाउंड परीक्षण में आमतौर पर 30 मिनट से एक घंटे तक का समय लगता है। यदि आपके विशिष्ट प्रकार के अल्ट्रासाउंड के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से पूछें।

क्या अल्ट्रासाउंड दर्दनाक है?

अल्ट्रासाउंड जो बाहरी रूप से (आपकी त्वचा पर) किए जाते हैं, आमतौर पर दर्दनाक नहीं होते हैं। आप उन ध्वनि तरंगों को महसूस नहीं करेंगे जिनका उपयोग अल्ट्रासाउंड करता है। यदि प्रक्रिया के लिए आपका मूत्राशय पूरा भरा होना जरूरी है, तो यह असुविधाजनक हो सकता है। यदि आप गर्भवती हैं तो परीक्षा की मेज पर लेटना भी असुविधाजनक हो सकता है।

अल्ट्रासाउंड जो शरीर के गुहाओं, जैसे कि आपकी योनि या मलाशय, के अंदर जाते हैं, असुविधाजनक हो सकते हैं, लेकिन उन्हें चोट नहीं पहुंचनी चाहिए।

क्या अल्ट्रासाउंड सुरक्षित हैं?

हां, अब तक के शोध से पता चला है कि अल्ट्रासाउंड तकनीक बिना किसी हानिकारक दुष्प्रभाव के सुरक्षित है। एक्स-रे और सीटी स्कैन जैसे कुछ अन्य मेडिकल इमेजिंग परीक्षणों के विपरीत, अल्ट्रासाउंड विकिरण का उपयोग नहीं करता है 

फिर भी, सभी अल्ट्रासाउंड किसी ऐसे पेशेवर द्वारा किए जाने चाहिए जिसके पास इस विशेष तकनीक का सुरक्षित रूप से उपयोग करने का प्रशिक्षण हो।

परिणाम और अनुवर्ती

मुझे अपने अल्ट्रासाउंड के परिणाम कब जानने चाहिए?

आपके परिणाम प्राप्त करने में लगने वाला समय आपके द्वारा प्राप्त अल्ट्रासाउंड के प्रकार पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, जैसे कि प्रसवपूर्व अल्ट्रासाउंड, आपका प्रदाता छवियों का विश्लेषण कर सकता है और परीक्षण के दौरान परिणाम प्रदान कर सकता है।

अन्य मामलों में, एक रेडियोलॉजिस्ट, रेडियोलॉजी परीक्षाओं की देखरेख और व्याख्या करने के लिए प्रशिक्षित एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, छवियों का विश्लेषण करेगा और फिर उस प्रदाता को रिपोर्ट भेजेगा जिसने परीक्षा का अनुरोध किया था। आपका प्रदाता आपके साथ परिणाम साझा करेगा या आपके प्रदाता द्वारा परिणामों की समीक्षा करने से पहले वे आपके इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड (यदि आपके पास एक खाता स्थापित है) में उपलब्ध हो सकते हैं।

अल्ट्रासाउंड द्वारा किन स्थितियों का पता लगाया जा सकता है?

अल्ट्रासाउंड प्रदाताओं को कई प्रकार की चिकित्सीय समस्याओं का निदान करने में मदद कर सकता है, जिनमें शामिल हैं:

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म