आगामी होली और ईद का त्यौहार सभी शांति, सद्भाव एवं आचार संहिता का पालन करते हुए मनाएं - कलेक्टर - Shivpuri


आगामी त्यौहारों को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित

शिवपुरी - अभी 25 मार्च को होली का त्यौहार है। इसके बाद अगले माह में ईद मनाई जाएगी। अभी लोकसभा निर्वाचन की आचार संहिता भी प्रभावशील है। सभी शांति और सद्भाव के साथ आचार संहिता का पालन करते हुए सभी त्योहार मनाएं। आगामी त्यौहारों को लेकर शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने त्योहारों पर व्यवस्थाओं को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं जिसमें विशेषकर नगर पालिका, विद्युत विभाग, यातायात, पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। त्योहारों के अवसर पर शहर में साफ सफाई, पेयजल व्यवस्था का ध्यान रखा जाए और फायर ब्रिगेड भी सक्रिय रहे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आकस्मिक चिकित्सा ड्यूटी के लिए दल बनाए जाएं। उन्होंने सभी से अपील की है। गरिमामय ढंग से त्योहार मनाएं। होलिका दहन बिजली के खंभों के नीचे ना किया जाए। चिन्हित स्थलों पर ही होलिका दहन हो। इसके अलावा हरे-भरे वृक्षों को ना काटा जाए। गौकाष्ट और कंडो का ही उपयोग करें।
अभी परीक्षाओं का समय है इसलिए लाउडस्पीकर और निर्धारण डेसिमल साउंड में ही डीजे बजाए जाएं। अभी निर्वाचन की आचार संहिता प्रभावशील है, इसलिए किसी भी आयोजन में यह ध्यान रखा जाए,कोई जुलूस सभा आदि की अनुमति लेना होगी। यह ध्यान रखा जाए कि कोई भी धार्मिक आयोजन राजनीतिक कार्यक्रम ना हो। होली रंगों का त्यौहार है। सभी धूमधाम से त्यौहार मनाते हैं। लेकिन यह भी आवश्यक है कि केमिकल युक्त रक्त रंग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इसलिए सूखे रंगों, गुलाल की ही होली खेलें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ भी उपस्थित रहे। उन्होंने पुलिस की टीम को निर्देश दिए हैं डीजे वालों के साथ भी बैठक की जाए और डीजे के उपयोग को लेकर निर्देश का पालन सुनिश्चित कराया जाए।

थीम रोड पर बने डिवाइडर को ठीक कराने के निर्देश
थीम रोड पर कत्थामिल के पास एरिया में डिवाइडर के पास अभी दुर्घटना हुई है। आगे ऐसी स्थिति निर्मित न हो। इसके लिए डिवाइडर ठीक कराने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग के एसडीओ को वहां दो दिवस में रैलिंग को ठीक कराने के निर्देश दिए हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म