परिवार में वृद्धजनों की देख रेख करना परिवार के प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व - भार्गव - Kolaras

कोलारस - बुजुर्ग जन में स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करना और उनके निदान के लिये कोलारस में निशुल्क वृद्धजन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया शिविर में मुख्य अतिथि ओपी भार्गव वरिष्ठ समाजसेवी, डॉ सुनील खडोलिया सीबीएमओ द्वारा वृद्धजन को माला पहनाकर उनका सम्मान किया। 

डॉ पवन जैन सीएमएचओ एवम् डॉ संजय ऋषीश्वर डीआईओ द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर के निर्देशों पर डॉ विवेक शर्मा, डॉ आनंद जैन, डॉ कमल धाकड, डॉ जयेश भार्गव, डॉ सौरभ अर्गल ने वृद्धों का परीक्षण उपचार किया व स्वस्थ्य रहने के तरीकों के बारे में अवगत कराया। सभी को निशुल्क जांच एवं दवा प्रदान की गयी। उनके निरंतर फॉलोअप के लिये बीईई हेमलता खत्री, बीपीएम रजनीश श्रीवास्तव, व संबधित उपस्वास्थ्य केन्द्र की एएनएम को निर्देश जारी किये गये हेमलता खत्री बीईई द्वारा बताया गया कि वृद्ध जन हमारी अमूल्य धरोहर हैं। बीपीएम रजनीश श्रीवास्तव ने बताया कि हमारे आसपास के वृद्ध जन किसी को अपनी समस्या नहीं बताते हैं हमें स्वयं आगे आकर उनका हाल चाल पूछते रहना चाहिये समाजसेवी ओपी भार्गव ने अपने उद्बोधन में कहा कि परिवार के दादा दादी के स्वास्थ्य की देखभाल करना परिवार के प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है माता पिता सदैव ईश्वर का रूप होते हैं माता पिता के आशीर्वाद से हमारा जीवन सफल हो जाता है डॉ सुनील खडोलिया ने इस अवसर पर कहा कि अस्पताल में सभी का परीक्षण उपचार निशुल्क किया जाता है।

वृद्धजन को अपना पर्चा बनवाने के लिये लाईन में नहीं लगना पडता है उनका पर्चा तत्काल ही निशुल्क बनाया जाता है वृद्धजन में आम तौर पर देखी जाने वाली बीमारी जैसे याद्दाश्त कम होना, भूलने की बीमारी, हाथ पैरों में शिथिलता आ जाना इन रोगों से बचने के लिये समय समय पर औषधि के साथ साथ आरामदायक व्यायाम निरंतर करना चाहिये संजय जैन ने अपने उद्बोधन में वृद्धजन की देखभाल एवम् वृद्धाअवस्था में स्वस्थ रहने के उपायों को सभी को बताया गीता चौहान पोषक प्रशिक्षक ने सभी को संबोधित करते हुये कहा कि बुजुर्ग जन अपना समूह बनाये अपने साथियों के साथ रहें और परस्पर एक दूसरे की प्रसन्नता से स्वस्थ जीवन जीयें हमें वृद्धजन की सदैव निगरानी करते रहना चाहिये स्वास्थ्य शिविर में शहरी क्षेत्र, आसपास के ग्रामों से ग्रामीणजन, अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजन उपस्थित थे सभी वृद्धजन के सम्मान पश्चात् सामूहिक फोटो लिया गया एवम् उन्हें पेयपदार्थ उपलब्ध कराये गये। ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म