फतेहपुर में गैस रिसाव से फैली दहशत, लोगों ने किया हंगामा - Shivpuri



शिवपुरी - शिवपुरी के फतेहपुर क्षेत्र में अज्ञात गैस के रिसाव के चलते क्षेत्र में दहशत का माहौल बन गया क्षेत्र में रविवार सुबह 6 बजे आसपास के लोगों को किसी गैस की बदबू आई थी इसके बाद लोगों ने अपने घरों से बाहर निकलकर देखा तो बिजली के खंभे से धुआं भी उठ रहा था।

जैसे ही गैस रिसाव की सूचना पुलिस और प्रशासन को लगी, प्रशासन ने एहतियात के तौर पर फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस सहित मौके पर पुलिस को तैनात कर दिया गया साथ ही मौके पर शिवपुरी एसडीएम, तहसीलदार सहित अन्य प्रशासनिक अमला भी मौजूद रहा थिंक गैस से जुड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए इस दौरान लोगों ने हंगामा भी किया।

मौजूद थिंक गैस के अधिकारियों का कहना है कि उनके द्वारा जांच उपकरणों से जांच की गई है जो रिसाव हो रहा है उसे थिंक गैस का नहीं होना बताया गया है इस पहले बता दें, 21 जून 2023 को इसी क्षेत्र में अज्ञात गैस के रिसाव से चलते एक मकान में ब्लास्ट हो गया था इस ब्लास्ट में घायल हुए तीन लोगों की एक के बाद एक मौत हो गई थी।

इनका कहना - 

मौके पर पहुंचे शिवपुरी एसडीएम अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि हर एंगल से जांच की गई थी जांच के दौरान जानकारी में आया कि यह गैस जैसा रिसाव बिजली खंभे में अर्थिंग की वजह से पाया गया फिलहाल बिजली के खंभे की अर्थिंग को दुरुस्त कराने बाद रिसाव बंद हुआ है इसके बाद भी मौके पर अमले को तैनात किया गया जो कुछ घंटे तक मौके पर निगरानी करेगा।

एसडीएम शिवपुरी अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि जिस स्थान पर गैस लीकेज की आशंका थी, वहां गैस पाइपलाइन नहीं है यहां बिजली के खंभे से अर्थिंग या करंट के कारण लीकेज की समस्या थी और बिजली के खंभे के नीचे सीधा पानी के संपर्क में आने के कारण धुआं निकल रहा था। इसी घटनास्थल पर पिछले वर्ष एक बड़ी दुर्घटना घटित हुई थी। थिंक गैस मैनेजर ने बताया कि पिछली दुर्घटना के बाद से ही इस क्षेत्र में गैस सप्लाई बंद है। इसकी जांच हेतु दल का गठन भी किया गया है और थिंक गैस के मैनेजर को हिदायत दी गई कि उक्त जांच हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के साथ शहर के अन्य भागों में जहां भी थिंक गैस की पाइप लाइन बिछी है उसके संबंध में सुरक्षा की जांच की जाए और सुरक्षा मानकों की जांच करते हुए प्रमाण पत्र मांगा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म