महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह भत्ता, पांच लोगों के परिवार के लिए तीन मुफ्त सिलेंडर



महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को 2024-25 के राज्य बजट में 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक भत्ते की वित्तीय सहायता योजना की घोषणा की। वित्त विभाग संभालने वाले पवार ने विधानसभा में अपने बजट भाषण में कहा कि "मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना" योजना अक्टूबर में होने वाले राज्य चुनावों से चार महीने पहले जुलाई से लागू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए 46,000 करोड़ रुपये का वार्षिक बजटीय आवंटन किया जाएगा। एक अन्य कल्याणकारी योजना की घोषणा करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि पांच लोगों के एक पात्र परिवार को 'मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना' के तहत हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे।
महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और एनसीपी प्रमुख अजित पवार का कहना है, "हम महाराष्ट्र में कपास और सोयाबीन की फसल के लिए सभी किसानों को 5000 रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस देंगे। हम दूध उत्पादक किसानों को भी 5 रुपये प्रति लीटर बोनस देंगे।" 1 जुलाई 2024 के बाद सरकार ने जानवरों के हमले से होने वाली मौतों पर आर्थिक मदद बढ़ा दी है, अब परिजनों को पहले 20 लाख की जगह 25 लाख रुपये मिलेंगे।


महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने विधानसभा में कहा, "हम महाराष्ट्र सरकार की सीएम अन्न छात्र योजना के तहत सभी परिवारों को हर साल 3 मुफ्त सिलेंडर देंगे।" राज्य विधानसभा में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने एलान किया है कि हम मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन (सीएम मेरी प्यारी बहन) की घोषणा कर रहे हैं। इसके तहत, सभी महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे। योजना जुलाई 2024 से लागू की  जाएगी।

मुंबई क्षेत्र में पेट्रोल और डीजल पर कर में कटौती का एलान

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने बजट में घोषणा की है कि मुंबई क्षेत्र में पेट्रोल और डीजल पर कर घटाया जाएगा। मुंबई क्षेत्र के लिए डीजल पर कर 24 प्रतिशत से घटाकर 21 प्रतिशत किया जा रहा है, प्रभावी रूप से डीजल की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। मुंबई क्षेत्र में, पेट्रोल पर कर 26% से घटाकर 25% किया जा रहा है जिससे पेट्रोल की कीमतों में 65 पैसे प्रति लीटर की कमी आएगी।

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट 2024-25 में ये अहम एलान किए हैं

  • जुलाई से शुरू होने वाली मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के तहत 21-60 वर्ष की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक हस्तांतरित की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत 52 लाख से अधिक परिवारों को सालाना तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान करेगी।
  • बेरोजगार युवाओं के लिए, सीएम युवा कार्य प्रशिक्षण योजना के तहत 10,000 से 10 लाख प्रशिक्षुओं को मासिक वजीफा प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार 46 लाख से अधिक किसानों के कृषि पंप बिजली बिल बिजली माफ करेगी।
  • खरीफ सीजन 2023-24 के दौरान कपास और सोयाबीन किसानों को दो हेक्टेयर की सीमा में 5000 रुपये प्रति हेक्टेयर सहायता मिलेगी।
  • प्याज किसानों के बीच सब्सिडी के रूप में 2023-24 सीजन के लिए 350 रुपये प्रति क्विंटल की दर से 851.66 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।
  • "मैगेल टायला सोलर पावर पंप" - किसानों को दिन के समय निर्बाध बिजली प्रदान करेगी। इसकी लागत 15,000 करोड़ रुपये आएगी। इससे कुल 8.50 लाख लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।
  • बालिकाओं के लिए नि:शुल्क उच्च शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। आर्थिक रूप से पिछड़े एवं अन्य वर्गों को शिक्षा शुल्क व परीक्षा शुल्क की 100% प्रतिपूर्ति की जाएगी।
  • महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित वस्तुओं के "उम्मेद मार्ट" और "ई-कॉमर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म" के माध्यम से अब तक 15 लाख महिलाएं "लखपति दीदी" बनी हैं।  इस वर्ष 25 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य।
  • मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में ईंधन की कीमतें कम होंगी, पेट्रोल की कीमतों में 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2.07 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जाएगी। 
  • स्वास्थ्य बीमा का कवर भी बढ़ाया जाएगा। इसे 1,50,000 से रु. प्रति परिवार  से बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति परिवार किया जाएगा। 1900 अस्पतालों और 1356 प्रकार के उपचार उपलब्ध उपलब्ध होंगे।
  • इसके अलावा, सरकार ने पंढरपुर आषाढ़ी एकादशी वारी में भाग लेने वाले प्रत्येक दिंडी को 20,000 रुपये का अनुदान देने की घोषणा की।

मुंबई-गोवा राजमार्ग कार्य पर हंगामे के बाद महाराष्ट्र विधान परिषद स्थगित

मुंबई-गोवा राजमार्ग पर काम को लेकर हंगामे के कारण महाराष्ट्र विधान परिषद की कार्यवाही शुक्रवार को एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई। राज्य विधानमंडल के उच्च सदन में तब व्यवधान शुरू हुआ जब राकांपा विधायक विक्रम काले ने व्यस्त राजमार्ग पर चार लेन और कंक्रीटीकरण के काम में देरी पर चिंता जताई।

काले के जवाब में लोक निर्माण मंत्री रवींद्र चव्हाण ने कहा, पनवेल-इंदापुर खंड पर निर्माण कार्य 72 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इंदापुर और जरप के बीच 85 प्रतिशत प्रगति हुई है। मंत्री ने विधान परिषद को आश्वासन दिया कि शेष कार्य इस साल दिसंबर तक पूरा होने का लक्ष्य है।

बजट में  की गई घोषणाओं पर अमित मालवीय ने दी प्रतिक्रिया

महाराष्ट्र सरकार के इन एलानों पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस सिर्फ वादे करते हैं, पर एनडीए सरकार ही है जो अपना वादा पूरा करती है और परिणाम देती है।


Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म