शासकीय सेवक कार्यालयीन समय पर कार्यालयों में उपस्थित हो- कलेक्टर - Shivpuri



शिवपुरी - जिले के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी कार्यालयीन समय पर कार्यालयों में उपस्थित होकर सुचारू रूप से कार्य संपादित करें इसके लिए टीम बनाकर कार्यालयों का निरीक्षण भी किया जाए सीएम हेल्पलाइन, राजस्व प्रकरण, जनसुनवाई एवं अन्य लंबित प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में किया जाए उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर रवींन्द्र कुमार चौधरी द्वारा आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए बैठक में अपर कलेक्टर उमेश शुक्ला, अनुविभागीय अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर्स एवं तहसीलदार सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीमांकन प्रकरणों का निराकरण कराए पटवारियों के माध्यम से खसरे की नकल की मॉनिटरिंग कराई जाए उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे स्थल जहां अतिवृष्टि, बाढ़ आपदा तथा अधिक वर्षा से पानी भरने की स्थिति निर्मित होने पर, परिवहन बाधित होने पर परिवहन के सुचारू रूप से संचालन हेतु रास्तों को खुलवाया जाए उन्होंने कहा कि ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहां ग्रामीणों के घरों में पानी भर गया है, सरपंच के माध्यम से ऐसे घरों को चिंहित कर आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए पानी के आवागमन हेतु बने नालों का भी निरीक्षण किया जाए बंद नालों को खुलवाया जाए उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रतिदिन बारिस की जानकारी से अवगत कराया जाए वर्षाकाल के दौरान शहर एवं नगरों में विचरण करने वाले पशुओं को तुरंत पकड़ने की कार्यवाही की जाकर गौशालाओं में छोड़ा जाए। उन्होंने वर्षा काल में मलेरिया, हैजा, डेंगू रोग से आमजन के बचाव हेतु दवाईयां आदि की समुचित व्यवस्था की जाए उन्होंने कहा कि जिले में खाद्य बीज की समुचित व्यवस्था की गई है खाद्य बीज का वितरण समय पर किया जाए किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची का वितरण समय पर करने एवं नवीन राशन कार्ड के प्रकरणों का निराकरण किया जाए पशुओं का टीकाकरण भी किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिले के आठों आदर्श ग्रामों के नागरिकों को आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। ऐसे हितग्राही जिनके नाम पीएम आवास योजना में छूट गए है, उनके नाम जोड़े जाए। नलजल योजना अंतर्गत पानी की व्यवस्था की जाए। आंगनवाड़ी केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का नियमित रूप से संचालन किया जाए। नागरिकों का आयुष्मान कार्ड, आधारकार्ड, जाति प्रमाण पत्र समय-सीमा में बनाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही जनधन खाता, लाडली बहना योजना, पोषण आहार वितरण, पेशन का वितरण, उज्ज्वला योजना, खाद्यान्न पर्ची का लाभ दिया जाए और सभी ग्रामों में पौधरोपण की व्यवस्था भी की जाए।  

जिले में वृहद स्तर पर 10 जुलाई को किया जाएगा पौधरोपण

जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद स्तर पर 10 जुलाई को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान स्कूल, शासकीय कार्यालय, सार्वजनिक स्थल सहित अन्य स्थलों पर फल एवं फूल वाले पौधों का रोपण किया जाएगा। सभी अधिकारी अपने-अपने स्तर पर आवश्यक तैयारी की जाना सुनिश्चित करें। पौधरोपण के लिए समय पर गड्ढे खुदवाए जाएं, लक्ष्य अनुसार पौधों की व्यवस्था की जाए। संबंधित अधिकारीगण पौध रोपण की सटीक जानकारी ही उपलब्ध कराए, जानकारी गलत पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। इस अभियान से जुडने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पौध-रोपण के पंजीयन हेतु अंकुर कार्यक्रम के वायुदूत एप को डाउनलोड करना होगा। प्रत्येक रोपित पौधे की फोटो वायुदूत एप पर अपलोड करनी होगी। एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म