उत्कृष्ट विद्यालय कोलारस व पिछोर में सांसद डॉ केपी यादव ने 100 स्मार्ट क्लास व 11 हजार विद्यार्थियों को डेस्क विथ बेग का किया शुभारंभ - Shivpuri



• मैं चाहता हूं क्षेत्र में शिक्षा से कोई बच्चा वंचित न रहे :- सांसद डॉक्टर केपी यादव

• गेल (इंडिया)लिमिटेड एवं यूनिसेड के सहयोग से हो रहा सौर ऊर्जा चालित स्मार्ट कक्ष का संचालन


शिवपुरी - राष्ट्रीय आविष्कार अभियान एवं नई शिक्षा नीति 2020 के तहत क्षेत्रीय सांसद डॉ० के० पी० यादव के सौजन्य से मध्य प्रदेश राज्य के 100 विद्यालयों को गेल (इंडिया) लि० एवं यूनिसेड के माध्यम से सोलर स्मार्ट क्लास जिज्ञासा लैब के लिए चयनित किया गया आज सांसद डॉ० के० पी० यादव  द्वारा शासकीय उत्कृष्ट उ०मा० विद्यालय , कोलारस और पिछोर में गेल (इंडिया) लि० के द्वारा सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत यूनिसेड के सहयोग से सौर ऊर्जा चालित स्मार्ट कक्ष , जिज्ञासा लैब का उद्घाटन एवं स्कूल बैग विथ एजुकेशनल डेस्क के वितरण समारोह किया गया सांसद यादव द्वारा बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि गेल एवं यूनिसेड के द्वारा विज्ञान और गणित के विषयों की गुणवत्ता को बढ़ाने की दिशा में सफल और सराहनीय कार्यक्रम किए जा रहे हैं और जिज्ञासा लैब स्थापित और संचालित कराई जा रही हैं साथ ही उन्होंने कहा कि विद्यार्थी हमारे देश का आने वाला भविष्य हैं उनकी बेहतरीन के लिए हम जो कर सकते हैं अवश्य करेंगे गेल के सहयोग के लिए  सांसद डॉ० के० पी० यादव ने दीपक वार्ष्णेय डी०जी०एम०, गेल (इंडिया) लि० दिल्ली और अवनीश त्रिपाठी वरिष्ठ नीति सलाहकार - भारत सरकार का धन्यवाद व्यक्त किया।


जिज्ञासा लैब के लिए प्रत्येक चयनित विद्यालय को दृश्य श्रव्य सामग्री के लिए प्रोजेक्टर , प्रोजेक्टर स्क्रीन, सोलर पावर सिस्टम ( ल्यूमिनस बैटरी, इन्वर्टर , सोलर पैनल), विज्ञान एवं गणित किट और टी०एल०एम० सहित शिक्षण सामग्री प्रदान कराई गई। आंगनवाड़ी और प्राथमिक विद्यालयों में जमीन पर बैठ कर पढ़ने वाले बच्चों को सांसद यादव द्वारा स्कूल बैग विथ एजुकेशनल डेस्क वितरित किए गए। डॉ० के० पी० यादव ने बच्चों के साथ अपने शैक्षिक जीवनकाल को भी साझा किया। सांसद  ने कहा कि आगे आने वाले समय में यहां ATL(अटल टिंकरिंग लैब ) भी संचालित कराई जाएगी। इस अवसर पर अवनीश त्रिपाठी वरिष्ठ नीति सलाहकार, भारत सरकार ने विद्यालय के बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि यह जिज्ञासा लैब आप सभी के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी आपकी शैक्षणिक गुणवत्ता में भी सुधार होगा यह जिज्ञासा लैब पूर्णतया "आओ करके सीखें " पर आधारित है।नई शिक्षा नीति 2020 एवं निपुण भारत की योजनाओं के बारे में जानकारी साझा की। इस शुभ अवसर सांसद डॉ० के० पी० यादव के साथ - साथ अवनीश त्रिपाठी वरिष्ठ नीति सलाहकार,भारत सरकार, दीपक वार्ष्णेय डी०जी०एम०, गेल(इंडिया) लि०,दिल्ली, कु०नमिता गेल(इंडिया) लि०, विजयपुर, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय कोलारस, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय पिछोर और विद्यालय शिक्षक स्टाफ और यूनिसेड टीम उपस्थित रही।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म