प्रदेश के आठ जिलों में फिर येलो अलर्ट, बारिश के आसार से किसानों में चिंता



प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव की आहट है, जिसके चलते सोमवार को आठ जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। इन जिलों में मौसम विभाग ने एक बार फिर येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें रतलाम, मंदसौर, आगर, नीमच, ग्वालियर, भिंड और श्योपुर जेसे जिले शामिल हैं। मानसून की बिदाई के बावजूद मौसम में अचानक हुए इस परिवर्तन ने इन जिलों के किसानों को चिंता में डाल दिया है। मोसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते इन 8 जिलों में कहीं कहीं गरज चमक और बिजली के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ चंबल संभाग के कुछ अन्य जिलों और सीहोर, नर्मदापुरम, राजगढ़, इंदौर जिले में भी कहीं कहीं बारिश की संभावना है। शेष जिलों मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान है। 


किसानों को सलाह
सोमवार के साथ ही मंगलवार को भी इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव प्रदेश के कुछ जिलों में देखने को मिल सकता है। ऐसे में मौसम विभाग ने किसानों को अपनी कटी हुई फसल को सुरक्षित करने की सलाह दी। साथ ही कहा गया है कि हाकने और बुआई को भी किसान दो से तीन दिन तक टाल दें। 


ऐसा रहा मौसम
सोमवार को 24 घंटे के दौरान प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। अधिकतम तापमान में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। भोपाल, रीवा संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक उज्जैन, शहडोल, जबलपुर, सागर और ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक व शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहा। वहीं न्यूनतम तापमान में सभी संभागों के जिलों में भी विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। शहडोल, सागर, नर्मदा पुरम एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक व शेष संभागों के जिलों में सामान्य रहा। सर्वाधिक अधिकतम तापमान दमोह में 38 C डिग्री और सबसे न्यूनतम तापमान मलाजखंड में 18 C डिग्री दर्ज किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म