शिवपुरी का एक मतदान केंद्र ऐसा भी जहां हुआ 100% मतदान, महिला वोटरों ने निभाई अहम भूमिका - Shivpuri



शिवपुरी - शिवपुरी जिले की पिछोर विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र की महिला मतदाताओं ने 100% मतदान किया है। इस मतदान केंद्र पर 100 प्रतिशत मतदाता महिलाओं ने वोट डालकर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी निभाई मतदान केंद्र क्रमांक 66 प्राथमिक शाला भवन हिनोतिया असाली केंद्र पर 283 महिला मतदाता दर्ज थीं और यहां पर 17 नवंबर को हुए मतदान के दौरान 283 महिलाओं ने ही वोट डालकर 100% मतदान कर लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपनी भूमिका निभाई। 

शिवपुरी जिले की पांच विधानसभा सीटों के लिए 1488 मतदान केंद्र बनाए गए थे, लेकिन इन सभी मतदान कंद्रों में मतदान केंद्र क्रमांक 66 प्राथमिक शाला भवन हिनोतिया असाली ही एक ऐसा केंद्र रहा यहां पर 283 महिला मतदाता दर्ज थीं और 283 महिला मतदाताओं ने ही पूरे वोट डाले।

वोट डालने में पुरुष मतदाता रहे पीछे
प्राथमिक शाला भवन हिनौती असाली मतदान केंद्र क्रमांक 66 के पीठासीन अधिकारी सुआलाल जाटव ने बताया कि इस मतदान केंद्र पर 614 मतदाता दर्ज थे, जिसमें से महिला मतदाताओं ने तो 100% मतदान किया, लेकिन पुरुष मतदाता का प्रतिशत 85% ही रहा। इस तरह से इस केंद्र पर वोट डालने के मामले में महिला मतदाता पुरुषों से आगे निकल गईं।

कड़ी सुरक्षा पहरे में ईवीएम
शिवपुरी जिले की पांच विधानसभा सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान के बाद संबंधित ईवीएम जिला मुख्यालय पर पीजी कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में जमा करने का काम देर रात तक चला। इस दौरान वरिष्ठ अधिकारी यहां पर निगाहें बनाए रखे। जिले की पांच विधानसभा सीटों के लिए कल 79% मतदान हुआ है। जिले की पिछोर विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 85.42 प्रतिशत मतदान, जबकि सबसे कम शिवपुरी विधानसभा सीट पर 75.76% मतदान हुआ है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म