डाक विभाग की एक ओर अच्छी पहल, अब घर बैठे पेंशनर्स को मिलेगा जीवित प्रमाण पत्र - National

भारतीय डाक विभाग छतरपुर के संभागीय अधीक्षक प्रदीप खरे ने कहा अब पेंशनर्स को जीवित प्रमाण पत्र के लिए चक्कर लगाने से मुक्ति, घर बैठे डाकिया के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनेगा


पंकज पाराशर पेंशनरो को जीवित प्रमाण पत्र के लिए अब विभागों एवं बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे । डाक विभाग घर बैठे ऑनलाइन डिजिटल जीवित प्रमाण पत्र बनाकर पेंशनरो को राहत प्रदान कर रहा है, पेंशन मिलने में कोई समस्या नहीं होगी । डाकघर में यह सुविधा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है, इस सुविधा से पेंशनरो को कतारों से मुक्ति मिल जाएगी भारतीय डाक विभाग छतरपुर के संभागीय अधीक्षक प्रदीप खरे ने कहा कि जो पेंशनर्स बैंक या विभाग नहीं आ सकते हैं, उन्हें यह सुविधा घर बैठे मिलेगी।

हर साल देना होता जीवित प्रमाण पत्र...., 

पेंशन बहाली के लिए हर साल जीवित प्रमाण पत्र देना होता है ऐसे में कई पेंशनर किसी कारणवश या दूरदराज होने के कारण यह आने में असमर्थ होते हैं और उन्हें कई परेशानियों को सामना करना पड़ता है भारतीय डाक विभाग छतरपुर के संभागीय अधीक्षक प्रदीप खरे ने कहा कि ऐसे में डाक विभाग की सेवा ने पैशनरों को काफी राहत दी है । इसके लिए पेंशनरों को आधार कार्ड, मोबाइल बैंक या डाकघर के खाता संख्या और पीपीओ नंबर देने होंगे ।

ये रहेगी प्रक्रिया....., 

भारतीय डाक विभाग छतरपुर के संभागीय अधीक्षक प्रदीप खरे ने बताया कि पेंशनर डाकिया से मुलाकात कर माइक्रो एटीएम में जाकर लॉगिंग करेगा। उसमें डिजिटल जीवित प्रमाण पत्र का ऑप्शन मिल जाएगा। उसमें मांगी गई जानकारी अपलोड कर पेंशनरों की फिंगर प्रिंट या फेस कैप्चर कर प्रमाण पत्र बना देगा। यह प्रमाण पत्र विभाग में चला जाएगा । पेंशनर्स को अगर प्रमाण पत्र चाहिए तो वह जीवित प्रमाण पत्र की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, पेंशनर्स डाकिए के साथ ही पोस्ट इन्फो मोबाइल ऐप का उपयोग ले सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म