मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री सहित उप-मुख्यमंत्री बुधवार को लेंगें शपथ, मंत्री मण्डल विस्तार को लेकर तस्वीर साफ नहीं - Shivpuri



शिवपुरी - मध्यप्रदेश में नए मुख्यमंत्री के रूप में डॉ. मोहन यादव सहित उप-मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल एवं जगदीश देवड़ा बुधवार की दोपहर करीब 12 बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे मुख्यमंत्री सहित उप-मुख्यमंत्रियों को शपथ प्रदेश के राज्यपाल माननीय मंगू भाई पटेल दिलायेंगे इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित विधायक इस अवसर पर मौजूद रहेंगे भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में हजारों लोगो के शामिल होने की तैयारी की गई है मंत्री मण्डल विस्तार एवं उसमें शामिल होनें वाले विधायकों के नाम अभी तक तय नहीं है संभवता मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री एवं उप-मुख्यमंत्रियों को शपथ दिलाने के बाद केन्द्र के नेता छत्तीसगढ़ रवाना हो जायेंगे मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में मंत्री मण्डल विस्तार कुछ दिन बाद हो सकता है आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुये क्षेत्र, जातिगत समीकरणों के साथ-साथ प्रत्येक लोक सभा क्षेत्र से एक मंत्री बनाने का फार्मूला भाजपा ला सकती है और मंत्री मण्डल विस्तार की सूची भी मुख्यमंत्री एवं उप-मुख्यमंत्रियों की तरह केन्द्र से आ सकती है।  


मध्यप्रदेश में भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए मोहन यादव बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में दोपहर 12 बजे यह कार्यक्रम होगा।

इस्कॉन ने सर्वप्रथम CM डॉ मोहन यादव को दिया था विकास पुरुष का सम्मान - 

इस्कॉन PRO पंडित राघव दास ने बताया कि डॉ मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनने पर हमें बहुत ही खुशी है। मोहन यादव मुख्यमंत्री बने हैं। हमारे गुरु महाराज परम पूज्य भक्ति चारु स्वामी महाराज से उनका घनिष्ठ संपर्क रहा है और उज्जैन के विकास में योगदान के कारण सर्वप्रथम इस्कॉन प्राइड ऑफ उज्जैन पुरस्कार से भक्ति चारु स्वामी महाराज ने उन्हें सम्मानित किया था तथा विकास पुरुष का दर्जा दिया था। इसमें कोई संदेह नहीं है, वह मध्यप्रदेश का संपूर्ण विकास करेंगे ऐसी शुभकामनाएं।


भाजपा विधायक दल के नेता मोहन यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर अपना प्रोफाइल दोबारा अपडेट किया। सोमवार शाम को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मोहन यादव ने सोशल मीडिया पर खुद के नाम के आगे मुख्यमंत्री लिखा था।


बुधवार को मोहन यादव लेंगे मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ - 


मोहन यादव मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री चुन लिए गए हैं और वे कल यानी बुधवार को भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में सुबह 11.30 बजे शपथ लेंगे. लेकिन अब चर्चा इस बात पर हो रही है कि उनके साथ एक दर्जन से अधिक विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, जिनमें कुछ को कैबिनेट मंत्री तो कुछ को राज्य मंत्री की शपथ दिलवाई जा सकती है. लेकिन कौन से विधायकों को ये मौका मिल सकता है, राजनीतिक गलियारों में कई नाम चर्चाओं में इस समय चल रहे हैं


सूत्र बता रहे हैं कि सिंधिया गुट को बीजेपी में फिलहाल कोई बहुत बड़ा पद नहीं मिला है तो कैबिनेट में उनके कुछ लोगों को शामिल करके सिंधिया गुट को एडजस्ट करने की कोशिश की जा सकती है. राजनीतिक गलियारों में चर्चा प्रद्युम्न सिंह तोमर, तुलसी सिलावट, महेन्द्र सिंह यादव, गोविंद सिंह राजपूत, देवेन्द्र जैन को मंत्री बनने का मौका मिल सकता है.वहीं भिंड से राकेश शुक्ला को भी मंत्री बनाए जाने की चर्चाएं चल रही हैं।


इसके साथ ही सांसदी से इस्तीफा दे चुकी और सीधी से विधायक चुनी गईं रीती पाठक को भी कैबिनेट में जगह दी जा सकती है और उनको मंत्री बनाया जा सकता है. गुना क्षेत्र के पुराने संघी और आरएसएस के पुराने कार्यकर्ता पन्नालाल शाक्य को भी राज्य मंत्री के रूप में मौका मिल सकता है. आपको बता दें कि ये वो नाम हैं, जिनको लेकर इस वक्त चर्चाएं राजनीतिक गलियारों में चल रही हैं. इस लिस्ट में नाम बढ़ भी सकते हैं और ये नाम कट भी सकते हैं. लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि इन नामों पर गंभीर स्तर पर पार्टी विचार कर रही है।


दिग्गजों का क्या होगा, उस पर संशय के बादल

कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल, शिवराज सिंह चौहान, गोपाल भार्गव जैसे मोस्ट सीनियर और दिग्गज नेताओं का क्या होगा. क्या इनको नए सीएम मोहन यादव की कैबिनेट का हिस्सा बनाया जाएगा. अगर बनाया जाता है तो क्या ये दिग्गज ऐसा करने को तैयार होंगे. क्या वे अपने से काफी जूनियर मोहन यादव की कैबिनेट का हिस्सा बनने को तैयार होंगे, ऐसे तमाम सवाल हैं, जिनके जवाब अभी तक राजनीतिक गलियारों में भी तलाशें जा रहे हैं।


इसके साथ ही दोनों डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल भी शपथ लेंगे. अब बड़ा सवाल ये हैं कि मोहन यादव की कैबिनेट कैसी होगी. अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मोहन यादव के साथ तकरीबन 15 से 20 बीजेपी विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं, जिसमें 10 से अधिक कैबिनेट मंत्री होंगे और 4 से 5 विधायकों को राज्य मंत्री की शपथ दिलाई जा सकती है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म