खाद्य पदार्थों के सैंपल लेकर जांच करें - कलेक्टर - Shivpuri



जिला स्तरीय समिति की बैठक में दिए निर्देश,
मिलावट करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करें

शिवपुरी - कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम को निर्देश दिए हैं। खाद्य पदार्थों के लगातार सैंपल लेकर जांच करें और मिलावट करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करें। खाद्य पदार्थ का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से है। मिलावटी खाद्य पदार्थ और ऐसे केमिकल जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है यदि शरीर में पहुंचते हैं तो हमें हानि पहुंचाते हैं। इसलिए सतर्क होकर लगातार कार्यवाही करें। गत दिवस खाद्य सुरक्षा जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई जिसमें खाद्य सुरक्षा को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।
शासन द्वारा जारी निर्देश अनुसार दल गठित करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए हैं। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज एवं विभिन्न स्थान को चिन्हित करके जन जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं जिससे लोग स्वयं मिलावटी खाद्य पदार्थों के प्रति जागरूक रहें।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी आशुतोष मिश्रा ने बताया कि विशेष प्रकार के केमिकल से बहुत ही आसान तरीके से खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच कर सकते हैं। जिसमें दूध में डिटर्जेंट पाउडर, यूरिया, मावा और मसालों आदि में मिलावट का पता लगाया जा सकता है। उन्होंने मैजिक बॉक्स के माध्यम से दूध व मावा में  मिलावट की जांच का डेमो भी दिया।

लंबित प्रकरणों में वसूली के निर्देश

पिछले कुछ समय में मिलावट करने वालों के विरुद्ध जो प्रकरण दर्ज किए गए हैं जिनमें वसूली होना है, ऐसे सभी लंबित प्रकरण निकालें और राशि जमा करवाई जाए। इसमें एडीएम विवेक रघुवंशी को ऐसे सभी प्रकरणों की निगरानी के निर्देश दिए हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म