आयुष रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर शुरू हो :- सांसद डॉक्टर केपी यादव - Shivpuri

17 वी लोकसभा के अंतिम बजट सत्र में पहले ही दिन संसदीय क्षेत्र में किसानों के हित में सांसद डॉक्टर केपी यादव ने आवाज उठाई

शिवपुरी - 17वीं लोकसभा के बजट सत्र के पहले दिन गुना संसदीय क्षेत्र से सांसद डॉक्टर केपी यादव ने संसदीय क्षेत्र में पैदा होने वाली औषधि के संरक्षण व संवर्धन की दिशा के प्रयास हेतु आयुष रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर शुरू करने की बात रखी वैसे तो लोकसभा के प्रत्येक सत्र में सांसद डॉक्टर केपी यादव द्वारा अपने क्षेत्र के हर छोटे-बड़े मुद्दे को रखते हुए हमने देखा है।

यह मोदी सरकार (2.0) का अंतिम बजट सत्र है जिसमें गुना लोकसभा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए सांसद डॉक्टर के पी यादव ने क्षेत्र की मांग को उठाते हुए आयुष रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करने के विषय में सरकार से प्रश्न पूछा।

सांसद डॉक्टर केपी यादव ने प्रश्न काल के दौरान अपनी बात रखते हुए बजट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं सबसे पहले हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और हमारी वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन जी को बधाई देता हूँ कि उन्होंने एक सर्व समावेशी और आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत के लिए जन कल्याणकारी बजट प्रस्तुत किया जिसमे समाज के सभी वर्गों के लिए प्रावधान किया गया है। आयुष मंत्रालय का बजट भी 3700 करोड़ कर दिया है जो 2014 में सिर्फ 691 करोड़ था और प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आयुष प्रणाली को पूरे विश्व में प्रसिद्धि मिल रही है।

 संसद में बोलते हुए सांसद डॉ केपी यादव ने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र गुना आकांक्षी जिला है और यहाँ पर 35 से अधिक  प्रकार की आयुष औषधियां जैसे अश्वगंधा,आँवला,भृंगराज और गिलोय की खेती होती है जो मेरे क्षेत्र के जंगलों में पाया जाता है और इनकी गुणवत्ता खेतों में उगाए जाने वाली औषधियों से अधिक होती है लेकिन इन पर शोध की कमी के कारण इसका उपयोग नहीं किया जा रहा। 

इन प्राकृतिक औषधियों की गुणवत्ता एवं उपलब्धता और इनके संरक्षण और संवर्धन हेतु सरकार द्वारा लोक सभा क्षेत्र में आयुष रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर शुरू करने की कोई योजना है? और इसके अतिरिक्त क्या इन औषधियों को मण्डियों में बेचने के लिए कोई निर्धारित खरीदी केंद्र स्थापित करने की कोई योजना बनाई जाएगी जिससे किसानों को औषधियों के लिए उचित मूल्य मिल सके?

इसके उत्तर में केंद्रीय आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल जी ने सांसद डॉक्टर केपी यादव के प्रश्न की प्रशंसा करते हुए जानकारी दी की नेशनल मेडिसिन प्लांट बोर्ड के सहयोग से हम किसानों के लिए औषधि विपणन, संरक्षण व संवर्धन आदि से संबंधित प्रोत्साहन व ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाते हैं जिससे कि आयुष कार्यक्रमो में किसानों को सहभगिता व लाभ प्राप्त हो सके।

इस अवसर पर सांसद डॉक्टर केपी यादव ने पूरक प्रश्न पूछते हुए चिकित्सकों के नियुक्ति संबंधी प्रश्न पूछा सांसद डॉक्टर केपी यादव ने कहा कि आयुष प्रणाली के बेहतर प्रसार के लिए चिकित्सकों की उपलब्धता अत्यंत आवश्यक है और राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत इसके लिए प्रावधान भी है लेकिन आज भी बहुत सारे प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में आयुष डॉक्टर्स की नियुक्ति नहीं हो रही है क्या सरकार आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर्स पर आयुष डॉक्टरों की नियुक्ति करने हेतु कोई विशेष अभियान शुरू करने पर विचार कर रही है ?

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म