रन्नौद में अवैध रूप से संचालित हो रहे गिट्टी - रेता के फड, शिकायत के 15 दिन बाद भी नहीं हुई कोई कार्यवाही - Rannod

रन्नौद - कोलारस अनुविभाग क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले रन्नौद नगर में गिट्टी, रेता एवं एमसेंड के अवैध फड़ खुलेआम संचालित किए जा रहे हैं जहां एक ओर शासन को खनिज रॉयल्टी के रूप में प्राप्त होने वाले राजस्व की हानि हो रही है, जिले के रन्नौद नगर में नियमों को ताक पर रखकर अवैध गिट्टी एमसेंड एवं रेत के फडों का संचालन किया जा रहा है, इतना ही नहीं अधिकारी इन फड़ों के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं कर रहे है जिसके चलते नगर के आस-पास अवैध रेत व गिट्टी एमसेंड सहित फर्सी का व्यापार बढ़ता जा रहा है रन्नौद पिछोर मार्ग  पर  अवैध फड़ों का संचालन हो रहा है इसी प्रकार नगर के थाने से लेकर नदी तक  रेत  का स्टॉक कर नगर में अधिक रुपए लेकर धड़ल्ले से बेचा जा रहा है।

फड़ों के संचालन से बढ़ रहा है अवैध उत्खनन:-

नगर में संचालित रेत व पत्थरों की फड़ों से अवैध उत्खनन का कारोबार बढ़ रहा जिसके चलते ये व्यापारी रात के समय रेत एमसेंड की गाडी खाली करवा लेते है पिछोर के नया खेड़ा पर एमसेंट के प्लांट लगे हुए जिसकी दूरी करीब 50 किलोमीटर है एक राल्टी पर  2 से 3 चक्कर लगाते है इसमें पिछोर, मायापुर और रन्नौद थाने क्रॉस कर  परिवहन चल रहा है चल रहा है दो ट्टक्टर रेत खनियाधाना की जेरा खदान से फरकर लाते है सुबह 5 बजे नगर मै खाली करके चले जाते है और बह ट्रेक्टर थाने के सामने से गुजरते है  नगर के आस-पास पचावली , सिंध नदी से इन दिनो भारी मात्रता मै रेत की सप्लाई हो रही है बूढाखेडा गांव मै मुरम भारी मात्रा मै पाई जाती है जिसका जमकर अवैध  उत्खनन किया जा रहा है।

ये हैं फड़ संचालन करने के नियम :-

नगर में यदि कोई किसी भी प्रकार का फड़ संचालन करता है तो उसे विधिवत स्टॉक रजिस्टर क्रय विक्रय करने के लिए खनिज विभाग से फड़ संचालन करने की स्वीकृति लेना होती है। लेकिन नगर में संचालित फड़ों का संचालन करने वाले किसी ने भी फड़ संचालन के नियमों को पूरा नहीं किया है।



1.रन्नौद में चल रहे है रेत, और गिट्टी के फडो पर बहुत जल्द कड़ी कार्रवाई की जाएगी- प्रमोद शर्मा जिला खनिज विभाग अधिकारी शिवपुरी।

2.लिखित  शिकायत मुझे प्राप्त हो चुकी है मैं माइनिंग अधिकारी को दो बार कॉल कर लिया मेरा संपर्क नहीं हो पाया हम लोग मिलकर बहुत जल्द रन्नौद के अवैध रेत गिट्टी एमसेंड के फडो पर कार्रवाई करेंगे-अशोक राजपूर तहसीलदार रन्नौद।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म