एमपी पुलिस का जनसंवाद, डीजीपी समेत 968 थानों के अधिकारी पहुंचे जनता के पास, पूछा- पुलिस का व्यवहार - MP News



मध्य प्रदेश में 968 पुलिस थानों समेत  प्रदेश के सभी आईजी, डीआईजी, एसपी ने रविवार को जनता से संवाद किया उन्होंने जनता से पुलिस के व्यवहार को लेकर फीडबैक लिया डीजीपी सुधीर सक्सेना भोपाल के अशोका गार्डन थाना क्षेत्र की ग्रीन पार्क कॉलोनी पहुंचे वहीं, प्रदेश के सभी आईजी, डीआईजी, एसपी समेत सभी अधिकारी जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल हुए बता दें मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा विगत समय में हुई पुलिस विभाग की समीक्षा बैठकों में अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस के साथ आमजन की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जनसंवाद के निर्देश दिए गए थे इसका उद्देश्य बदमाशों में दहशत और आम जनता में विश्वास कायम करना है। 

डीजीपी सुधीर सक्सेना अशोक गार्डन की ग्रीनपार्क कॉलोनी पहुंचे उन्होंने कहा कि पुलिस की वर्दी हमें पॉवर के लिए नहीं, बल्कि नागरिकों की सेवा करने के लिए मिली है जब हम जनता की सेवा करेंगे तब ही वर्दी पहनना सार्थक होगा उन्होंने कहा कि जनता और पुलिस को साथ जुड़कर काम करना अत्यंत आवश्यक है आमजन द्वारा सीसीटीवी लगाए जाने की पहल की सराहना करते हुए डीजीपी ने कहा कि पूरे प्रदेश में योजना बनाकर यथासंभव तकनीकी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी ताकि अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण संभव हो सके।  


प्रबुद्धजनों से लिए सुझाव 
आमजन की अपेक्षाएं एवं सुझाव प्राप्त करने के लिए आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में थाना क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, प्रबुद्धजनों, विभिन्न व्यवसायों जैसे डॉक्टर, अधिवक्ता, शिक्षाविद, विभिन्न व्यापारिक मंडलों के प्रतिनिधियों, जनसामान्य से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधियों आदि ने सहभागिता की उन्होंने निवास के क्षेत्र में सुरक्षा का वातावरण, पुलिस से उनकी अपेक्षाओं, सुरक्षा संबंधी समस्याओं व सुझावों की जानकारी प्राप्त की गई तथा पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में उन्हें अवगत कराया गया। 
 
जनता ने रखें यह विषय 
जनसंवाद में लोगों ने साइबर क्राइम, सीसीटीवी कैमरा इंस्टालेशन, नशा मुक्ति, महिला सुरक्षा, पुलिस का आमजन से व्यवहार तथा छोटे-मोटे विवादों को पुलिस की मध्यस्थता से सुलह कराने जैसे विषय रखे डीजीपी ने कहा कि आमजन की अपेक्षाओं और सुझावों से पुलिस की आगामी कार्यनीति निर्धारित की जाएगी पुलिस-आमजन सहभागिता सुनिश्चित हो सके और अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके उन्होंने कहा कि जनता का विश्वास और जनता का साथ ही पुलिस को सक्षम बनाएगा कुछ ऐसे अपराध हैं, जो पुलिस अकेली नियंत्रित नहीं कर सकती, जैसे- सुचारु ट्रैफिक व्यवस्था, नशा मुक्ति, सामाजिक कुप्रथाएं आदि। इसे समाज के सहयोग से रोका जा सकता है। 


संवाद समस्याओं को निपटाने का बेहतर तरीका  
अशोका गार्डन थाना क्षेत्र की ग्रीन पार्क कॉलोनी में हुए “पुलिस जनसंवाद” में पुलिस कमिश्नर भोपाल हरिनारायणचारी मिश्र ने आमजन से संवाद करते हुए कहा कि संवाद किसी भी तरह की समस्या को निपटाने का बेहतर तरीका है। मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा प्रदेशभर में आयोजित जनसंवाद से स्थानीय समस्याओं काे जानने का प्रयास किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उदेश्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म