पीएम मोदी ने ग्वालियर को दी बड़ी सौगात, सबसे बड़ा एयर टर्मिनल जनता को किया समर्पित - Gwalior



देश के नागर विमानन इतिहास में सबसे कम समय में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डा ग्वालियर का नया टर्मिनल भवन बनकर तैयार हुआ है इसमें ग्वालियर की सांस्कृतिक व ऐतिहासिक वैभव एवं वास्तुकला की झलक साफ दिखाई देती है एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 498 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से रिकॉर्ड लगभग 16 माह में टर्मिनल भवन का कार्य पूर्ण किया गया है।

अत्याधुनिक उड्डयन सेवाओं से सुसज्जित यह टर्मिनल अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से परिपूर्ण है लगभग 20 हजार 230 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थापित इस टर्मिनल भवन एक साथ 1400 यात्रियों को सुविधायें देने में सक्षम है इसमें 16 चेक इन काउण्टर्स, 4 लिफ्ट, 4 पैसीजर ब्रिज, 6 एक्स-रे मशीन, 3 एस्केलेटर एवं 700 वाहनों की पार्किंग क्षमता विकसित की गई है हवाईअड्डे पर बुनियादी ढांचे के निर्माण के अलावा ग्वालियर को अधिक से अधिक शहरों से जोड़ने की क्षमता विकसित की गई है वर्तमान में ग्वालियर से अहमदाबाद, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, मुंबई व अयोध्या के लिये हवाई उड़ानें उपलब्ध हैं। 


निजी वाहनों से हजारों लोगों को लाया गया
इस आयोजन का चुनावी लाभ लेने के लिए इसमें ग्वालियर चंबल संभाग के सभी जिलों से लगभग 110 बसों और निजी वाहनों से हजारों लोगों को लाया गया। सबको बिठाने के लिए मंच के सामने तीन विशाल और भव्य टेंट लगाए गए थे इस समारोह में राज्य सरकार के मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, तुलसी सिलावट, प्रद्युम्न सिंह तोमर, राकेश शुक्ला सांसद  विवेक नारायण शेजवलकर बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। विधायकगण डॉ. सतीश सिकरवार, मोहन सिंह राठौर, सुरेश राजे व साहब सिंह गुर्जर एवं महापौर श्रीमती डॉ. शोभा सिकरवार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों को इस भव्य आयोजन में आमंत्रित किया गया है।

आज एक नया रिकॉर्ड बना: सीएम मोहन यादव
वहीं सीएम ने यादव ने कहा कि मैं यशस्वी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में खास करके उड्डयन मंत्रालय के हमारे मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी के द्वारा जो एक नया रिकॉर्ड बना है। इतने कम समय में इतना बड़ा काम हो सकता है। साथ ही हमारे राज्यपाल मंगूभाई पटेल, विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर और सिंधिया जी को मैं बधाई देना चाहूंगा। सीएम मोहन यादव ने कहा कि केवल यह एयरपोर्ट नहीं, बल्कि एक नया कीर्तिमान बना है। प्रधानमंत्री ने आजमगढ़ से जुड़कर पूरे देश के विभिन्न प्रकार के 15 एयरपोर्ट का आज लोकार्पण किया है। यह जो सुविधा बढ़ रही है यह प्रधानमंत्री का वह मजबूत इरादा जिसमें वह सब क्षेत्र में मजबूत विकास करना चाहते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म