अमानक खाद्य पदार्थों की लगातार जांच हो - कलेक्टर - Shivpuri



खाद्य सुरक्षा समिति की बैठक में दिए निर्देश

नमूने अमानक मिलने पर जुर्माना की कार्यवाही की जाए

शिवपुरी - कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने अमानक खाद्य पदार्थों की लगातार जांच करने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को खाद्य सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की गई थी जिसमें 150 सैंपल दिए गए जिनमें से विशेष अभियान के दौरान 122 नमूने लिए गए। अभी प्रयोगशाला जांच के बाद 62 की रिपोर्ट मिली है। जिसमे से 9 सब स्टैंडर्ड और दो मिसब्रांड सैंपल पाए गए हैं।

 कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने फूड सेफ्टी ऑफिसर को निर्देश दिए हैं ऐसे मामलों में नोटिस जारी कराएं और जुर्माना वसूलने की कार्यवाही करें। इनके विरुद्ध एनएसए के प्रकरण भेजने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा मेले, हाट बाजार आदि में चलित प्रयोगशाला के माध्यम से जागरूकता फैलाने और सैंपल लेने के निर्देश दिए। कितनी दुकान रजिस्टर्ड है और जिनके लाइसेंस एक्सपायर हो चुके हैं उनकी लिस्ट निकालें और एडीएम दिनेश शुक्ला द्वारा इसकी निगरानी की जाए। नोटिस और जुर्माना आदि की कार्यवाही हो।

 मिलावटी खाद्य पदार्थ हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए जागरूकता बहुत जरूरी है। इसके अलावा लगातार सैंपल लेने की कार्यवाही करें। नाश्ता वाले, समोसा चाट वाले फ्रेश तेल का उपयोग करें। बार-बार एक ही तेल उपयोग करना हानिकारक होता है। अभी 100 किट तैयार की गई हैं। जिनके माध्यम से खाद्य पदार्थ में मिलावट की जांच कर सकते हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग, ट्राईबल, एसआरएमएम एवं अन्य विभागों से लोगों की टीम बनाएं जिन्हें पहले प्रशिक्षण दिया जाए और यह किट प्रदान की जाए और खाद्य पदार्थों की जांच की जाए।इस अभियान में यह भी जरूरी है कि व्यवसाययों को  परेशानी ना हो। टीम द्वारा सहज ढंग से सैंपलिंग की कार्यवाही की जाए।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म