लोकसभा चुनाव में भाजपा को नतीजों के पहले मिली पहली जीत! सूरत से BJP कैंडीडेट मुकेश दलाल निर्विरोध जीते


गुजरात में बीजेपी का खाता खुल गया है. कांग्रेस कैंडिडेट का पर्चा अयोग्य घोषित होने और सभी निर्दलीय प्रत्याशियों के नामांकन वापस लेने के बाद बीजेपी के प्रत्याशी मुकेश दलाल को निर्विरोध विजयी हुए हैं. इसके साथ ही सूरत सीट पर अब चुनाव नहीं होगा. इसकी आधिकारिक घोषणा बाद में की जाएगी.

सूरत में चुनावी लड़ाई ने तब अप्रत्याशित मोड़ ले लिया, जब 21 अप्रैल को कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार का नामांकन खारिज हो गया. बता दें कि गुजरात के अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में लड़ाई दो पार्टियों -- कांग्रेस और भाजपा के बीच है.

तीन-चौथाई व्यापार के लिए जिम्मेदार है. दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने 1980 में सूरत सीट पर कब्ज़ा किया था और 1984 के चुनावों में अपना कब्ज़ा बरकरार रखा. हालाँकि, 1989 में स्थिति बदल गई जब भाजपा ने काशीराम राणा के साथ सीट हासिल करके अपनी छाप छोड़ी और 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में जीत का सिलसिला शुरू किया.

दर्शना जरदोश सूरत से पहली महिला सांसद
2009 के एक उल्लेखनीय चुनाव में, भाजपा की दर्शना जरदोश सूरत से पहली महिला सांसद बनीं. यह निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें ओलपाड, वराछा रोड, सूरत पश्चिम, सूरत पूर्व, करंज, सूरत उत्तर और कतारगाम विधानसभा सीटें शामिल हैं, भाजपा के पक्ष में रहीं.

2019 में, दर्शन विक्रम जरदोश ने 795,651 वोटों के साथ निर्णायक जीत हासिल की, जो कांग्रेस के अशोक पटेल से काफी आगे थे, जिन्होंने 247,421 वोट हासिल किए. इसी तरह 2014 के चुनाव में जरदोश ने 718,412 वोटों से जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस के भूपत भाई देसाई 185,222 वोटों से पीछे रहे थे.

सूरत लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की एक उल्लेखनीय राजनीतिक विरासत है, जिसका प्रतिनिधित्व कुछ प्रमुख हस्तियों ने किया है. वयोवृद्ध भाजपा नेता काशीराम राणा उल्लेखनीय रूप से छह बार सूरत से सांसद रहे, जिससे क्षेत्र में पार्टी का मजबूत प्रभाव प्रदर्शित हुआ.

इसके अतिरिक्त, यह निर्वाचन क्षेत्र भारत के 7वें प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के साथ एक विशिष्ट इतिहास का दावा करता है, जिन्होंने पांच बार यहां से सांसद के रूप में कार्य किया. 1989 के बाद से, निर्वाचन क्षेत्र ने लगातार पर्याप्त अंतर के साथ भाजपा नेताओं को चुना है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म