प्रदेश में चेक पोस्ट बंद, अब रोड सेफ्टी चौकियां बनाकर होगी जांच, होमगार्ड जवान होंगे तैनात - MP News



मध्य प्रदेश में परिवहन विभाग के चेक पोस्ट को धीरे धीरे बंद कर गुजरात पैटर्न पर रोड सेफ्टी एंड एनफोर्समेंट प्वाइंट्स बना कर जांच की जाएगी। साथ ही रोड सेफ्टी एंड एनफोर्समेंट मोबाइल यूनिट भी तैनात होगी। इनमें होमगार्ड जवान की तैनाती की जाएगी। परिवहन विभाग ने प्रतिनियुक्ति पर 211 होमगार्ड होम डिपार्टमेंट से मांगे हैं। इसके लिए परिवहन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसएन मिश्रा ने गृह विभाग को पत्र लिखा है। इसमें वहीं 135 कंप्यूटर ऑपरेटर और 45 कंप्यूटर सुपरवाइजर आउटसोर्स पर मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम या सेडमैप के माध्यम से परिवहन विभाग में बुलाए जाएंगे।

45 रोड सेफ्टी तथा एनफोर्समेंट प्वाइंट्स  

प्रदेश में परिवहन चेक पोस्ट की जगह अब 45 रोड सेफ्टी तथा एनफोर्समेंट प्वाइंट्स और 94 रोड सेफ्टी तथा एनफोर्समेंट मोबाइल यूनिट स्थापित की जाएंगी। परिवहन विभाग इसकी तैयारी में जुटा हुआ है। इसके लिए होम विभाग से प्रतिनियुक्ति पर होमगार्ड मांगे हैं। मुख्यमंत्री ने परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक पर चेक पोस्ट बंद कर गुजरात पैटर्न पर काम करने के निर्देश दिए थे। 

ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने दी थी चेतावनी 

परिवहन चेक पोस्ट पर अवैध वसूली और भ्रष्टाचार को लेकर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन लंबे समय से सरकार को शिकायत कर रहा था। इस संबंध में ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने सरकार को पत्र लिख कर चेक पोस्ट बंद करने का अनुरोध किया था। साथ ही हाल ही में नौ जुलाई से पहले चेक पोस्ट बंद नहीं करने पर हड़ताल की चेतावनी भी दी थी। मुख्यमंत्री ने ट्रांसपोर्टस के साथ हुई बैठक में नई व्यवस्था लागू करने का भरोसा दिलाया था, जिस पर अमल होना शुरू हो गया है। 

यह है गुजरात में जांच की व्यवस्था 

गुजरात में चेक पोस्ट के स्थान पर 58 चेक प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। इन प्वाइंट पर स्टाफ की ड्यूटी आठ-आठ घंटे की रहती है। इन चेक प्वाइंट पर अधिकारी के साथ एक गार्ड और वाहन भी रहते हैं। इन वाहनों में कैमरा, स्पीड गन, रडार गन व इंटरसेप्टर जैसे उपकरणों की भी व्यवस्था है। यहां स्टाफ की पदस्थापना सप्ताह में बदलती रहती है। इस नई व्यवस्था से गुजरात सरकार की आय में वृद्धि हुई है। 

538 स्टाफ की आवश्यकता

परिवहन आयुक्त ने अपर मुख्य सचिव को नई व्यवस्था के तहत चेक पाइंट पर 538 स्टाफ की आवश्यकता होने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी विभाग में 50 परिवहन निरीक्षक, परिवहन उप निरीक्षक, सहायक परिवहन उप निरीक्षक, 343 प्रधान आरक्षक और आरक्षक हैं। सभी 45 रोड सेफ्टी एंड इंफोर्समेंट चेकिंग पाइंट पर एक प्रभारी के रूप में 58 परिवहन इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, एएसआई की तैनाती की जा सकेगी। इन सभी चेक पाइंट के लिए 538 प्रधान आरक्षक और आरक्षकों की जरूरत है और परिवहन विभाग के पास सिर्फ 343 ही उपलब्ध हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म