प्रदेश अब नई ऊचांईयां छू रहा है और तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है- प्रहलाद भारती - Shivpuri





जिला स्तरीय किसान सम्मेलन सहप्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

शिवपुरी - प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 30 लाख किसान आवेदनों की दावा राशि 1058 करोड़ एवं 72 लाख से अधिक किसानों को सम्मान निधि के 1561 करोड़ का अंतरण किए जाने हेतु जिला स्तरीय किसान सम्मेलन सह प्रशिक्षण कार्यक्रम आज गांधी पार्क स्थित कम्यूनिटी हॉल शिवपुरी में आयोजित किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार, नगरीय भू-अधिकार व स्वामित्व योजना में 4.30 लाख हितग्राहियों को अधिकार पत्र भी वितरित किए गए।

कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री दर्जा प्रहलाद भारती, जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव, कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी, अपर कलेक्टर विवेक रघुवंशी, उपसंचालक कृषि यू.एस. तोमर, प्रमुख कृषि वैज्ञानिक पुनीत राठौर, के.वी.के. शिवपुरी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.एम.के.भार्गव सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे इस मौके पर सभी ने मुख्यमंत्री के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी देखा और सुना
राज्यमंत्री दर्जा प्रहलाद भारती ने बताया कि पूर्व में मध्यप्रदेश को एक बीमारू राज्य की श्रेणी में रखा जाता था। अब मध्यप्रदेश की सरकार ने इस राज्य को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकाला है और अग्रणी राज्यों की श्रेणी में लाकर खड़ा किया है।

प्रदेश अब नई ऊचाईयां छू रहा है और तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के बहुत अच्छे कार्य किए है। किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत प्रोत्साहन राशि के रूप में 6 हजार रूपए दिए जाते है। जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत अब 6 हजार रूपए दिए जाते हैं। इस प्रकार किसानों को एक वर्ष में कुल 12 हजार रूपए प्रदान किए जाते है। जिससे वे अपने खेती को और अच्छे से कर सके। पहले हमारा प्रदेश कृषि के क्षेत्र में बहुत पिछड़ा हुआ था, कृषि के क्षेत्र में अग्रणी राज्य में से एक है। 

जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन ने किसानों, महिलाओं, बेरोजगारों, सहित अन्य वर्गों के हित के लिए अनेक हितग्राही मूलक योजनाएं की है। जिससे लाभांवित होकर आमजन स्वयं व अपने परिवार को सशक्त कर रहे है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हर संकट की घड़ी में प्रदेश के किसानों को सहयोग प्रदान किया है। प्रदेश की सरकार आमजन के साथ हमेशा खड़ी हुई है। प्रत्येक वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग कर रही है। जिससे मध्यप्रदेश किसी भी स्तर पर पिछड़ा न रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म