गुरूवार को मनाया जायेगी माता जानकी प्रकटोत्सव - Kolaras



कोलारस - कोलारस नगर के श्रीराम जानकी बड़े मंदिर पुरानी वस्ती में माता जानकी जी का प्रकटोत्सव 16 मई गुरूवार की दोपहर 12 बजे महा आरती के साथ प्रसाद वितरण कर माता जानकी प्रकट उत्सव मनाया जायेगी रामजी के मंदिर पर देर शाम मंदिर प्रांगण में भजन कीर्तन का आयोजन भी किया जायेगा इस बार माता जानकी प्रकटोत्सव का आयोजन श्री रामनिवास भार्गव कैथवाले परिवार द्वारा बिगत कई वर्षो की तरह इस बार भी रखा गया है। 

वैशाख मास व्रत और त्योहार के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है. इसी वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हर साल माता सीता नवमी मनाई जाती है. इसे जानकी नवमी के नाम से भी जानते हैं. कथाओं के अनुसार, उस दिन ही माता लक्ष्मी का स्वरूप माने जाने वाली सीता मैया धरती से प्रकट हुई थी. इस दिन माता सीता की पूजा आराधना से घर में सुख समृद्धि का वास होता है।

काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि इस बार वैशाख शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि की शुरुआत 16 मई को सुबह 6 बजकर 22 मिनट से हो रही है जो 17 मई को प्रातः 8 बजकर 48 मिनट तक रहेगा. सीता नवमी पर भी मध्यान काल में पूजा का महत्व है. इसलिए 16 मई को ही सीता नवमी मनाई जाएगी।

ये है पूजा का शुभ समय

पंचाग के अनुसार, 16 मई को मध्यान दोपहर 11 बजकर 5 मिनट से 1 बजकर 40 मिनट तक का समय माता सीता के पूजा के लिए बेहद शुभ है. धार्मिक मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इस समय में पूरे विधि विधान से उनकी पूजा करता है उन्हें आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है।

ऐसे करें पूजा

पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि सीता नवमी के दिन रामनवमी के तिथि की तरह बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन पूरे विधि विधान से प्रभु श्री राम और माता सीता का पूजन करना चाहिए. पूजा के दौरान माता सीता को श्रृंगार का सामान जरूर अर्पण करना चाहिए. इसके अलावा उन्हें लाल वस्त्र अपर्ण कर सफेद पुष्प चढ़ाना चाहिए और फिर धूप,दीप,अगरबत्ती से उनकी पूजा करनी चाहिए।


Post a Comment

Previous Post Next Post

संपर्क फ़ॉर्म