मध्यप्रदेश

खबर वही जो सच, विज्ञापन एवं खबरों के लिये सम्पर्क करें - 94251-57456

बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान प्रारंभिक शिक्षा की नींव - श्रीवास्तव - Shivpuri



एफ एल एन के अंतर्गत 337 शिक्षकों को किया गया प्रशिक्षित

शिवपुरी - निपुण भारत एवं मिशन अंकुर कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा एक एवं दो को अध्यापन कराने वाले शिक्षकों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के पांचवें व अंतिम बैच का समापन प्रशिक्षण स्थल मोहनी सागर माध्यमिक विद्यालय शिवपुरी मैं किया गया । समापन अवसर पर डाइट शिवपुरी के प्राचार्य अशोक श्रीवास्तव ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान स्कूल शिक्षा की नींव है। इसलिए बेहतर राष्ट्र के निर्माण के लिए शिक्षक निष्ठा व ईमानदारी के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करें। प्रशिक्षण प्रभारी दिनेश गुप्ता ने कहा कि मिशन अंकुर कार्यक्रम की अपेक्षित व्यापक लक्ष्यों की संप्राप्ति में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। छात्रों के सर्वागीण विकास के लिए शिक्षकों को सदैव प्रयत्नशील रहना चाहिए।

प्रशिक्षण के पांच दिवसीय कार्यक्रम को समराइज करते हुए मास्टर ट्रेनर महावीर मुदगल ने बताया कि शिक्षक संदर्शिका में सुझाई गई पाठ योजना के अनुरूप छात्रों से दैनिक कार्यपत्रक पर कार्य कराएं। गतिविधि आधारित शिक्षण एवं टी एल एम का प्रयोग अवश्य करें।

जनपद शिक्षा केंद्र शिवपुरी के बीआरसीसी बालकृष्णओझा ने बताया कि सफल व प्रभावी शिक्षक प्रशिक्षण संपन्न कराने में मास्टर ट्रेनर महावीर मुदगल, निर्मल जैन, राकेश भटनागर, जवाहर रावत, राम लखन राठौर, एवं पुनीत मदान को सम्मानित किया गया।

बीआरसीसी टीम ने इस प्रशिक्षण में 30 जनवरी से 24 फरवरी तक कार्य किया जिसमें शामिल प्रशिक्षण प्रभारी दिनेश गुप्ता दिनकर नीखरा, लोकेश बोबल सहायक प्रशिक्षण प्रभारी एवं हेमंत खटीक एम आईएस ऑपरेटर का विशेष योगदान रहा। प्रशिक्षण में एफ एल एन प्रभारी आरकेएस चौहान, जितेंद्र गुप्ता, निधि मुले, डाइट शिवपुरी का विशेष सहयोग रहा।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment